ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीकृषि कानूनों पर जिद कर रही सरकार : नरेश टिकैत

कृषि कानूनों पर जिद कर रही सरकार : नरेश टिकैत

भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि किसानों की समस्याओं पर यूनियन ने दूसरी सरकारों के समय भी आंदोलन किए...

कृषि कानूनों पर जिद कर रही सरकार : नरेश टिकैत
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीFri, 18 Jun 2021 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि किसानों की समस्याओं पर यूनियन ने दूसरी सरकारों के समय भी आंदोलन किए हैं। पर पहली बार ऐसा हुआ कि भाजपा की सरकार किसानों की बात न सुनने की जिद पकड़े बैठी है। कहा कि जब तक कृषि कानून वापस नहीं होंगे, आंदोलन जारी रहेगा।

हरिद्वार के तीन दिवसीय किसान कुंभ में भाग लेने के बाद चौधरी टिकैत शुक्रवार शाम को लक्सर पहुंचे। यहां पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि वे भाजपा का नहीं बल्कि भाजपा की किसान विरोधी नीतियों का विरोध कर रहे हैं। कृषि कानून के खिलाफ देश भर के पांच सौ किसान संगठन एक मंच पर आ चुके हैं। पर सरकार उनकी बात न सुनने की हठधर्मिता पर अड़ी हुई है। कहा कि भाजपा की यही जिद इस बार के लोकसभा चुनाव में उनकी हार का कारण बनेगी। उन्होंने कहा कि चार साल से गन्ने के भाव में एक रुपये की बढ़ोतरी नहीं हुई, जबकि इस अवधि में खाद, बीज, कीटनाशक व डीजल दोगुना महंगे हो चुके हैं। ऐसे में किसान के बेटे खेती करने के बजाय नौकरियों की तरफ भाग रहे हैं। इससे आने वाले समय में जहां बेरोजगारी और बढ़ेगी, वहीं गांवों से पलायन और शहरों में जनसंख्या का घनत्व भी बढ़ेगा। उन्होंने दावा किया कि सरकार जब तक कृषि कानून वापस करने की घोषणा नहीं करेगी, तब तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा। आंदोलन तेज करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि संगठन ऐसा कोई काम नहीं करेगा, जिससे आमजन को परेशानी हो। उनके साथ बालेंद्र सिंह, रवि कुमार, धर्मेंद्र सिंह, चौधरी कीरत सिंह, समर सिंह, संदीप चौधरी, भंवर सिंह, सोमेंद्र चौधरी, राजकुमार आदि भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें