ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीनंदा गौरा कन्याधन के आवेदन नियमों में ढील दी जाए: कांग्रेस

नंदा गौरा कन्याधन के आवेदन नियमों में ढील दी जाए: कांग्रेस

नंदा गौरा कन्याधन योजना आवेदन के लिए नियमों में कुछ ढील दिए जाने की मांग को लेकर युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बाल विकास कार्यालय पर प्रदर्शन...

नंदा गौरा कन्याधन के आवेदन नियमों में ढील दी जाए: कांग्रेस
हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरTue, 29 Nov 2022 05:50 PM
ऐप पर पढ़ें

युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नंदा गौरा कन्याधन योजना आवेदन के लिए नियमों में ढील दिए जाने की मांग को लेकर बाल विकास कार्यालय पर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं का कहना था कि आवेदन के लिए कुछ नियम अव्यावहारिक हैं, जिससे हजारों छात्राएं आवेदन करने से वंचित रह गए हैं।

मंगलवार को प्रदर्शन कर रहे युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कहा कि आवेदन करने में छात्राओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश की एक बहुत बड़ी आबादी पंचायती जमीनों पर काबिज है। कुछ को स्वामित्व प्रमाण पत्र मिल चुका है जबकि कुछ लोगों की प्रक्रिया जारी है। ऐसे में उनके पास अभी फरद और स्वामित्व प्रमाण पत्र नहीं होने के कारण छात्राएं जमीन संबंधी दस्तावेज आवेदन के साथ नहीं लगा सकती हैं। जबकि उनके पास निवास प्रमाण पत्र मौजूद हैं। उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों की आधी से अधिक आबादी संयुक्त परिवार में रहती है, जिससे बिजली, पानी का बिल परिवार के एक ही सदस्य के नाम होता है। लिहाजा सभी छात्राएं बिजली, पानी का बिल भी आवेदन पत्र पर संलग्न नहीं कर सकती हैं। इससे बड़ी संख्या में छात्राएं नंदा गौरा कन्याधन योजना का लाभ नहीं ले पा रही हैं। कहा कि छात्राओं की व्यावहारिक परेशानियों को देखते हुए आवेदन के नियमों में ढील दी जानी चाहिए, जिससे सभी पात्र छात्राओं को योजना का लाभ मिल सके। प्रदर्शन करने के बाद युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बाल विकास अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी प्रेषित किया। प्रदर्शन करने वालों में यश शर्मा, सुंदर सिंह चौहान, साक्षी, साहिबा, मीना, कसक, मंतशा, अनम, निशु, अनीका, जैबुनिशा, मुस्कान, नरगिस, फातिमा, काजल, अंजलि, वर्षा, रितु, हिमानी, रीना, सोनिया, तरन्नुम, प्राची, सोनम, सुहानी, विशाखा, जैनब, सुषमा, मनीषा आदि शामिल रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें