ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीचीनी मिल के गेट पर चल धरना खत्म

चीनी मिल के गेट पर चल धरना खत्म

पांच दिनों से जारी गन्ना समिति पर किसानों का धरना प्रदर्शन समाप्त हो गया। इसी के साथ शनिवार को उत्तम शुगर मिल गेट के बाहर किसानों द्वारा जहर खाकर आत्महत्या करने के चेतावनी को भी वापस ले लिया गया है।...

चीनी मिल के गेट पर चल धरना खत्म
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीFri, 07 Dec 2018 07:13 PM
ऐप पर पढ़ें

गन्ना समिति पर किसानों का धरना प्रदर्शन गुरुवार को समाप्त हो गया। इसी के साथ शनिवार को उत्तम शुगर मिल गेट के बाहर किसानों द्वारा जहर खाकर आत्महत्या करने की चेतावनी को भी वापस ले लिया है। किसानों और मिल प्रबंधन के बीच हुई वार्ता के बाद यह निर्णय लिया गया। इसके बाद पुलिस और मिल प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है।

गन्ना पर्चियों में गड़बड़ी की शिकायत और गन्ना पर्ची समय पर नहीं मिलने से परेशान किसान पांच दिनों से कृषि उत्पादन मंडी समिति परिसर स्थित गन्ना विकास समिति कार्यालय पर धरना प्रदर्शन कर रहे थे। किसानों ने शनिवार आठ दिसंबर को शुगर मिल गेट के बाहर धरना प्रदर्शन कर जहर खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त किए जाने की घोषणा की थी। जिससे पुलिस भी सतर्क थी। शुक्रवार को किसान नेता चौधरी चंद्रपाल बालियान और अन्य धरना स्थल पर पहुंचे। मौके पर उत्तम शुगर मिल के केन मैनेजर अनिल सिंह भी पहुंचे। किसानों ने समिति कार्यालय पर तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। लंबी वार्ता के बाद यह तय किया गया कि किसानों को सोमवार से उनकी पर्चियां समय पर समिति द्वारा उपलब्ध कराई जाएंगी। किसानों की मुख्य मांग यह थी कि गत वर्ष का भुगतान एकमुश्त किया जाए। इस पर केन मैनेजर अनिल सिंह द्वारा किसानों को बताया गया कि किसानों के भुगतान हेतु मिल द्वारा सरकार से ऋण की मांग की गई है। एक सप्ताह में यह ऋण मंजूर हो कर मिल को मिल जाने की उम्मीद है। जिसके बाद किसानों का भुगतान कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 25 दिसंबर तक किसानों का पिछला भुगतान कर दिया जाएगा। जिसके बाद किसानों ने अपना आंदोलन समाप्त करने की घोषणा कर दी। किसानों ने शनिवार 8 दिसंबर को उत्तम शुगर मिल गेट पर होने वाले धरना प्रदर्शन के दौरान आत्महत्या के कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया उन किसानों का कहना था कि यदि 25 दिसंबर तक किसानों को उनके बकाया का भुगतान नहीं होता तो वह आगे की रणनीति पर विचार करेंगे। समिति सचिव सूरज भान ने किसानों को आश्वासन देते हुए कहा कि सोमवार तक वह सभी किसानों के कैलेंडर उन्हें उपलब्ध करा देंगे तथा सभी किसानों की पर्चियां समय से उनके घरों पर पहुंचाई जाएंगी। इस मौके पर चंद्रपाल बालियान, नीटू, रवि कुमार, नसीम, ओमवीर सिंह, मोहित, टोनी, विकेश चौधरी, विशाल, आजाद वीर, वीर सिंह, रहमत अली, समय सिंह, अनुराग, राजीव चैधरी, उदयवीर, शमशेर सिंह, चंद्रभान, अनिल, राकेश, रमेश, हुकम सिंह, अतीक अहमद आदि मौजूद रहे। सुरक्षा के मद्देनजर कोतवाल गिरीश चंद शर्मा पुलिस बल के साथ मौके पर मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें