ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीउद्यमिता वर्तमान समय की जरूरत

उद्यमिता वर्तमान समय की जरूरत

दिल्ली में उद्यमिता दिवस मनाया गया। इसका कसद इंटरनेट आफ थिंग्स आधारित स्टार्ट-अप की मदद करना है। आईआईटी मीडिया सेल की ओर से बताया गया कि स्टार्ट-अप निवेशक, शिक्षा जगत से जुड़े लोगों और युवा उद्यमी...

उद्यमिता वर्तमान समय की जरूरत
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीWed, 07 Aug 2019 07:41 PM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी रुड़की के टेक्नोलॅाजी इनक्युबेशन एंड एंटरप्रेन्युअरशिप सोसायटी की ओर से दिल्ली में उद्यमिता दिवस मनाया गया। इसका मकसद इंटरनेट आफ थिंग्स आधारित स्टार्ट-अप की मदद करना है।

आईआईटी मीडिया सेल की ओर से बताया गया कि स्टार्ट-अप निवेशक, शिक्षा जगत से जुड़े लोगों और युवा उद्यमी कार्यक्रम में शामिल हुए। इंटरनेट ऑफ थिंग्स बारह स्टार्ट-अप को विभिन्न भागीदारों के समक्ष अपने विचार रखने का मौका मिला। ये स्टार्ट-अप विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालट के सहयोग से चल रहे हैं।उद्यमी मोहित सक्सेना ने विद्याथिर्यों को संबोधित कर कहा कि आज के समय में उद्यमिता का महत्व बताया। कहा कि नाकामी से निराशा नहीं बल्कि सबक लें। उन्होंने कहा कि प्रगति कोई घटना नहीं बल्कि एक अनवरत प्रक्रिया है। इस अवसर पर भारत के लिए यूरोपीय संघ के डेलीगेशन की काउंसलर, रिसर्च एवं इनोवेशन प्रमुख तानिया, डॉ. अनीता गुप्ता, डॉ. नवीन और प्रवीण राय भी मौजूद थे। ज्यूरी में विक्रम उपाध्याय, रवि कौशिक, अमित ग्रोवर, आजम अली खान ने ने विचार रखे। स्टार्ट-अप के आइडिया पेश करने के बाद सर्वश्रेष्ठ प्रस्ताव वाले स्टार्ट अप को पुरस्कृत किया गया। हम्बल शिट को 50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार मिला। पहले उपविजेता सेफेक्स पे को 30 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया और दूसरे उपविजेता पावर जेस्ट को 25 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया। आईआईटी के निदेशक प्रो. अजीत चतुर्वेदी ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य इनोवेशन और जरूरतों को समझने की सुविधा विकसित करना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें