ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीबिहार के युवक से नौकरी दिलाने के नाम पर आठ लाख हड़पे

बिहार के युवक से नौकरी दिलाने के नाम पर आठ लाख हड़पे

बिहार के युवक को सेना में नौकरी दिलाने का झांसा देकर लाखों रुपये हड़प लिए। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। सिविल लाइंस कोतवाली को गांव व थाना इटाढी...

बिहार के युवक से नौकरी दिलाने के नाम पर आठ लाख हड़पे
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीSun, 26 May 2019 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के युवक को सेना में नौकरी दिलाने का झांसा देकर लाखों रुपये हड़प लिए। आरोप है कि आरोपियों ने मेडिकल के बाद बकायदा मेडिकल परीक्षा तक कराई। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

सिविल लाइंस कोतवाली पुलिस को गांव व थाना इटाढ़ी जिला बक्सर बिहार निवासी अजीत कुमार चौहान ने तहरीर देकर बताया कि गांव निवासी महिला के साथ अप्रैल 2018 में वह अपनी बहन के कैंट रुड़की स्थित आवास पर आया था। कैंट एरिया में आने के दौरान पड़ोस में सब्जी की दुकान चलाने वाले टोडा कल्याणपुर निवासी युवक से जान पहचान हो गई थी। आरोप है कि सब्जी विक्रेता ने झांसे में लेकर बताया था कि सेना के अफसरों ने उसकी अच्छी जान पहचान है। कहा कि आर्मी में स्पोर्ट कोटे में स्वीमिंग में नौकरी लगवा सकता हूं। नौकरी लगवाने के एवज में आठ लाख सात हजार रुपये खर्चा करना होगा। पीड़ित ने बताया कि सेना की नौकरी मिलने के लालच में गांव जाकर जमीन बेचकर और कर्ज लेकर रुपये का इंतजाम किया। बताया कि जुलाई 2018 में गांव स्थित पंजाब नेशनल बैंक से आरोपी के खाते में पांच लाख बीस हजार रुपये जमा कराए। बाकी एक लाख रुपये का चेक और एक लाख सत्तासी हजार रुपये आरोपी को रुड़की पहुंचकर नगद दिए। आरोप है कि मई 2018 को आरोपी ने बस अड्डे स्थित होटल में तीन अज्ञात लोगों से मुलाकात कराई। तीनों ने खुद का परिचय सेना के अफसर के रूप में कराया था। होटल में मुलाकात के दौरान आरोपियों ने शैक्षिक दस्तावेज सत्यापन के लिए लेकर मेडिकल के बाद लिखित परीक्षा की बात कही थी। आरोप है कि 20 जून 2018 को आरोपियों ने रेलवे रोड स्थित होटल में करीब तीस अन्य युवकों के साथ मेडिकल के बाद मोहनपुरा स्थित ओवरब्रिज के पास होटल में लिखित परीक्षा कराई। परीक्षा में 27 अभ्यर्थियों का चयन किया गया था, जिसमें मेरा स्थान दूसरे नम्बर पर दिखाया गया था। बाद में 25 अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी की गई जिसके पांचवां स्थान दिखाया गया। नवम्बर 2018 में दस्तावेज सत्यापन के लिए बीईजी के कानपुर गेट पर बुलाकर परिसर के अंदर लेकर गए। करीब तीस मिनट बाद आरोपियों ने वापस आकर बताया कि दस्तावेज जमा करा दिए गए हैं और 4 मार्च 2019 को ज्वाइनिंग करनी है। आरोप है कि 4 मार्च को ज्वाइनिंग के लिए रुड़की पहुंचा तो आरोपियों ने बताया कि दस्तावेज पूरे नहीं होने पर नौकरी नहीं मिल पाएगी।

विरोध करने पर आरोपियों ने रकम और शैक्षिक दस्तावेज लौटाने की बात कही थी। आरोप है कि 20 मई को मुख्य आरोपी सब्जी विक्रेता ने गाली गलौज कर रकम लौटाने से साफ इनकार कर दिया। इंस्पेक्टर अमरजीत सिंह ने बताया कि जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।आरोपी को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें