ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीग्राम समाज की भूमि गरीबों को दी जाए

ग्राम समाज की भूमि गरीबों को दी जाए

गंगा से सटे सुल्तानपुर के कई गांवों में ग्राम समाज की सैकड़ों बीघा जमीन पर दबंग कब्जा करके खेती कर रहे हैं। जबकि इन्ही गांवो के के गरीब किसान अपनी खेती की जमीन गंगा में समा जाने के कारण वे मजदूरी...

ग्राम समाज की भूमि गरीबों को दी जाए
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीSat, 20 Jul 2019 06:14 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगा से सटे सुल्तानपुर के कई गांवों में ग्राम समाज की सैकड़ों बीघा जमीन पर दबंग कब्जा कर खेती कर रहे हैं। जबकि इन्हीं गांवों के गरीब किसान अपनी खेती की जमीन गंगा में समा जाने के कारण मजदूरी करने पर मजबूर हैं। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर ग्रामसभा की जमीन दबंगों से छुड़ाकर भूमिहीन किसानों को देने की मांग की है।

सुल्तानपुर क्षेत्र के रामपुर रायघाटी और रंजीतपुर गांव के अधिकांश किसानों की जमीन गंगा नदी से सटी हुई है। पिछले एक दशक के भीतर इन किसानों की सैकड़ों बीघा जमीन गंगा के पानी से कटाव के कारण बर्बाद हो चुकी है। कई किसान तो ऐसे हैं, जिनके नाम सरकारी दस्तावेजों में जमीन तो है, पर मौके पर खेती के लिए उनके पास एक इंच जमीन भी उपलब्ध नहीं है। गांव के दयालशरण, संदीप, बाबूराम, दिनेश, राजकुमार, मांगेराम, अर्जुन, ओमप्रकाश, ऋषिपाल, चरणसिंह, प्रेमसिंह, मनोज, बलराम, अतरसिंह, सकटु, राजेश, राहुल, धर्मसिंह आदि जिला अधिकारी हरिद्वार को पत्र भेजकर बताया कि उनके गांवों में ग्राम सभा के पास सैकड़ों बीघा जमीन है। वर्तमान में इस जमीन पर गांव व आसपास के लोगों ने कब्जा कर रखा है और सालों से उस पर खेती कर रहे हैं। यह सभी लोग ऊंची पहुंच वाले दबंग परिवार से हैं। स्थानीय प्रशासन भी पंचायत की जमीन से इनका कब्जा हटाने की कार्रवाई करने में डरता है। उन्होंने जिलाधिकारी से ग्राम सभा की जमीन कब्जा मुक्त कराकर गंगा के कहर से भूमिहीन हुए गरीब किसानों को पट्टे आवंटित करने की मांग की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें