ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीजुलाई में होंगी डिग्री कॉलेजों की परीक्षाएं

जुलाई में होंगी डिग्री कॉलेजों की परीक्षाएं

परीक्षा के लिए फिलहाल ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। लॉकडाउन में सारे स्कूलों की पढ़ाई पर असर पड़ा है। साथ ही उत्तराखंड बोर्ड, सीबीएसई व डिग्री कॉलेजों की परीक्षाएं भी इससे प्रभावित हुई हैं। पर अब...

जुलाई में होंगी डिग्री कॉलेजों की परीक्षाएं
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीWed, 03 Jun 2020 03:37 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से जुड़े डिग्री कॉलेजों में पहले और तीसरे साल के बच्चों की ऑफलाइन परीक्षाएं जुलाई में होंगी, जबकि दूसरे साल के बच्चों को पिछले वर्ष के परीक्षा परिणाम और चालू शैक्षिक सत्र की उपलब्धियों के आधार पर प्रोन्नति दी जाएगी। परीक्षा के लिए फिलहाल ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं।

लॉकडाउन में सारे स्कूलों की पढ़ाई पर असर पड़ा है। साथ ही उत्तराखंड बोर्ड, सीबीएसई व डिग्री कॉलेजों की परीक्षाएं भी इससे प्रभावित हुई हैं। पर अब लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद श्रीदेव सुमन विवि ने जुलाई में परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। कार्यक्रम के मुताबिक बीए, एमए के दूसरे साल (चौथे सेमेस्टर) के बच्चों को पेपर नहीं देने होंगे। उन्हें दूसरे सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम और तीसरे व चौथे सेमेस्टर की असाइनमेंट की उपलब्धियों के आधार पर अगले समेमेस्टर में प्रोन्नत किया जाएगा। जबकि दूसरे सेमेस्टर (प्रथम वर्ष) व छठे सेमेस्टर (अंतिम वर्ष) के बच्चों की ऑफलाइन परीक्षा कराई जाएंगी। हर विषय के दो प्रश्नपत्र होंगे। प्रत्येक प्रश्नपत्र में चार विकल्पों वाले चालीस वस्तुनिष्ठ प्रश्न दिए जाएंगे। इससे पहले 15 जुलाई तक डिग्री कॉलेजों के शिक्षक प्रयोगात्मक परीक्षाएं ऑनलाइन कराएंगे। बीएड के प्रथम व द्वितीय वर्ष की ऑफलाइन परीक्षाएं भी इसी तरह वस्तुनिष्ठ प्रश्नपत्रों से कराई जाएंगी। खानपुर डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राजीव रतन ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि फिलहाल 1 से 25 जून तक ग्रीष्मावकाश है। इस दौरान सभी शिक्षकों को पाठ्यक्रम पूरा कराने के आदेश विवि प्रशासन की तरफ से दिए गए हैं।

ऑनलाइन जमा कराना है शुल्क

फिलहाल बच्चों को 15 जून तक परीक्षा का आवेदन व शुल्क ऑनलाइन जमा करना है। इसके बाद 20 जून तक 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ आवेदन व शुल्क जमा हो सकेंगे। डिग्री कॉलेजों द्वारा आवेदन की हार्ड कॉपी, ऑनलाइन फीस की रसीद व परीक्षा संबंधी अन्य सभी दस्तावेज 23 जून तक विवि में जमा कराने होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें