ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रुड़कीसीएसआईआर में सिविल इंजीनियरों का प्रशिक्षण शुरु

सीएसआईआर में सिविल इंजीनियरों का प्रशिक्षण शुरु

उत्‍तराखण्‍ड में प्राकृतिक अपदाओं में होने वाली जान-माल की हानि को रोकने के लिए रुड़की स्थित सीएसआईआर-केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्‍थान ने पहाड़ी एवं दुर्गम क्षेत्रों में भवनों एवं सड़कों के मरम्मत...

सीएसआईआर में सिविल इंजीनियरों का प्रशिक्षण शुरु
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीMon, 20 May 2019 05:36 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्‍तराखण्‍ड में प्राकृतिक अपदाओं में होने वाली जानमाल की हानि को रोकने के लिए रुड़की स्थित सीएसआईआर-केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्‍थान ने पहाड़ी एवं दुर्गम क्षेत्रों में भवनों एवं सड़कों के मरम्मत कार्य करने वाले सिविल इंजीनियरों को प्रशिक्षित करने का कार्य शुरू किया है।

उत्तराखण्‍ड सरकार के अभियंताओं के लिए 20 से 24 मई तक आयोजित 5-दिवसीय प्रशक्षिण कार्यक्रम बहु-आपदा प्रतिरोधी आवास एवं पर्यावरण के उद्घाटन कार्यक्रम में बोलते हुए सीबीआरआई के मुख्‍य वैज्ञानिक डा. सुवीर सिंह ने भवनों को भूकंप, वायु एवं बर्फबारी से हुई आपदा पर होने वाले नुकसान से बचाने के लिए भूकंपरोधी डिजाइन एवं निर्माण की आवश्‍यकता पर बल दिया। साथ ही प्रतिभागियों से आह्वान किया कि वे इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भागीदारी करें और अपने अनुभव साझा करें। ताकि फील्‍ड में आने वाली समस्‍याओं का सकारात्‍मक हल खोजा जा सके। कार्यक्रम संयोजक एसके नेगी ने सभी का स्‍वागत किया। डा. आर धर्मराजु ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्‍तुत की। इस अवसर पर संस्थान की तिमाही पत्रिका भवनिका-न्‍यूज लैटर का विमोचन भी किया गया। आशीष ने धन्‍यवाद ज्ञापन किया। प्रशिक्षण के दौरान डॉ. अजय चौरसिया, डॉ. एस के सिंह, आशीष, डॉ. पीकेएस चौहान एवं एसके नेगी विभिन्न विषयों पर व्‍याख्‍यान एवं पॉवर प्वाइंट प्रस्‍तुति के माध्‍यम से प्रशिक्षण देंगे। उद्घाटन समारोह में डॉ. अतुल अग्रवाल, डा. पीसी थपलियाल, मनोज त्‍यागी, नरेन्‍द्र कुमार, मेहर सिंह, राजीव बंसल, सुखबीर शर्मा, देवेंद्र राय एवं सक्षम भारद्वाज आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें