ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशराज्य के भविष्य को देंगे स्वरोजगार की शिक्षा

राज्य के भविष्य को देंगे स्वरोजगार की शिक्षा

खदरी खड़कमाफ में निजी विद्यालय संघ उत्तराखंड की बैठक में विद्यार्थियों को आधुनिक और स्वरोजगारपरक विषयों की शिक्षा देने पर मंथन किया...

राज्य के भविष्य को देंगे स्वरोजगार की शिक्षा
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषSun, 11 Feb 2024 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

ऋषिकेश, संवाददाता।
खदरी खड़कमाफ में निजी विद्यालय संघ उत्तराखंड की बैठक में विद्यार्थियों को आधुनिक और स्वरोजगारपरक विषयों की शिक्षा देने पर मंथन किया गया।

कहा कि निजी विद्यालयों का राज्य के बेहतर भविष्य निर्माण में अहम योगदान है। इस दौरान उन्होंने निजी स्कूलों के हितों के लिए संघर्ष करने की प्रतिबद्धता भी दोहराई।

रविवार को खदरी स्थित नालंदा शिक्षण संस्थान में आयोजित संघ की बैठक में संयोजक डॉ. कमल किशोर पंत ने कहा कि प्रदेश के एक बड़े तबके के नौनिहाल निजी विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्हें प्राइवेट स्कूलों में न सिर्फ शिक्षा, बल्कि संस्कार भी दिए जा रहे हैं। बदलते दौर में बेहतर जीवनयापन के लिए स्वरोजगार जरूरत के तौर पर उभरा है। लिहाजा, संघ में शामिल स्कूल के प्रबंध संचालकों ने बच्चों को शुरुआत से ही स्वरोजगारपरक शिक्षा भी देने का फैसला लिया है। डॉ. पंत ने बताया कि संघ का प्रतिनिधिमंडल जल्द इस बाबत शिक्षा मंत्री और सचिव से मुलाकात करेगा। प्रदेश में निजी स्कूलों के माध्यम से शिक्षा की बेहतरी पर चर्चा की जाएगी। प्राइवेट स्कूलों से जुड़े किसी भी फैसले को लेने से पहले संघ को भी विश्वास में लेने की मांग करेंगे। अन्य संगठनों की तरह संघ सदस्यों को भी सरकार की समिति में शामिल करने का आग्रह किया जाएगा। बैठक में राज्य के 13 जिलों से निजी विद्यालय संघ उत्तराखंड के 70 सदस्यों ने भाग लिया।

प्रदेशस्तरीय समन्वय समिति गठित

डॉ. कमल किशोर पंत ने बताया कि छह माह के भीतर संघ के चुनाव प्रस्तावित हैं। ऐसे में संघ के विस्तार और मजबूती के लिए हर जिले में संयोजक और सहसंयोजक नामित किए हैं। निगरानी के लिए प्रदेशस्तरीय समन्वय समिति गठित की है। इसमें पिथौरागढ़ से वह खुद, देहरादून से महावीर उपाध्याय, उत्तरकाशी से सुरेंद्र चंद रमोला, पौड़ी से शरत सिंह रावत और ऋषिकेश से प्रमोद शर्मा को शामिल किया है।

बैठक में जिलों से पहुंचे यह सदस्य

संघ की बैठक में डॉ. पुनीत गोयल, अजय पाल रमोला, शिव सिंह नेगी, रंजना राणा, कैलाश पैन्यूली, वासुदेव सेमवाल, बृजेश दुबे, सीपी नौटियाल, ललित पंत, प्रदीप पांडे, शैलेश खरलवाल, गजेंद्र बोहरा, विप्लव भट्ट, महावीर सिंह खरोला, अमित जायसवाल, प्रमोद चमोली, राजीव थपलियाल, विमला नैथानी, विपिन राणा, साबर सिंह बिष्ट, विवेक रयाल, दीपक कंडारी, जय सिंह सजवाण, अक्षत चौहान, राहुल रावत, संजय पांडे, दीपक बिष्ट, मधुर जखमोला, महेश, नीतू रावत, चंद्रवीर पोखरियाल, सुनील थपलियाल, जयपाल सिंह, सुरेश रमोला आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें