ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशएटीएम कार्ड बदलकर दूसरे के खातों से रुपये उड़ाने वाले गिरोह का पर्दाफाश

एटीएम कार्ड बदलकर दूसरे के खातों से रुपये उड़ाने वाले गिरोह का पर्दाफाश

कोतवाली पुलिस ने बुजुर्गों और महिलाओं के एटीएम कार्ड बदलकर उनके खातों से रुपये निकालने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने कार सवार एक आरोपी को...

एटीएम कार्ड बदलकर दूसरे के खातों से रुपये उड़ाने वाले गिरोह का पर्दाफाश
हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरSun, 21 Aug 2022 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

कोतवाली पुलिस ने बुजुर्गों और महिलाओं के एटीएम कार्ड बदलकर उनके खातों से रुपये निकालने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने कार सवार एक आरोपी को विभिन्न बैंकों के 17 एटीएम कार्ड के साथ गिरफ्तार किया है। गिरोह में शामिल एक अन्य आरोपी फरार है। गिरफ्तार आरोपी को पुलिस ने कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया है। वहीं पुलिस दूसरे आरोपी की गिरफ्तारी के लिए तलाश करने में जुटी है।

31मई को संजय शर्मा पुत्र ओम प्रकाश निवासी शिवपुरी डाकपत्थर ने चौकी डाकपत्थर को तहरीर देकर बताया कि 26 मई को उनकी पत्नी एटीएम में रुपये निकालने गई थी। तभी एटीएम के पास मौजूद दो लोगों ने उनकी पत्नी की रुपये निकालने में मदद करने के बहाने एटीएम कार्ड बदल दिया। बाद में आरोपियों ने उनकी पत्नी के खाते से पचास हजार रुपये निकाल दिए, जिस पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया। वहीं, 20 अगस्त को सुनील कुमार निवासी कल्याण पुर विकासनगर ने कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर बताया कि वह एसबीआई के एटीएम पर रुपये निकालने गए थे। तभी दो युवक एटीएम के अंदर मिले। रुपये निकालने में मदद के नाम पर आरोपियों ने उनका एटीएम कार्ड बदल दिया। कुछ देर में उसके खाते से नब्बे हजार रुपये निकाल दिए। जब उनके मोबाइल फोन पर रुपये निकालने का मैसेज आया तो उन्होंने एटीएम कार्ड देखा। एटीएम कार्ड बदला हुआ मिला। इस मामले में भी पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू की। बदमाशों की तलाश में पुलिस ने थाना क्षेत्र के अंतर्गत मुख्य मार्गों व अंतर्राज्यीय सीमाओं कुल्हाल, डाकपत्थर बैराज, डाकपत्थर चौकी, विकासनगर चौकी, हरबर्टपुर चौकी क्षेत्र में करीब एक सौ बीस सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली। मुखबिर तंत्र को सतर्क किया। जिसके बाद पुलिस ने एक आरोपी अरुण कुमार पुत्र केहर सिंह निवासी गलिरा रोड उत्तराखंड कॉलोनी थाना सदर सहारनपुर यूपी को ढकरानी पावर हाउस के समीप घटना में प्रयुक्त कार के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से पुलिस ने सत्रह एटीएम कार्ड विभिन्न बैंकों के बरामद किये।जबकि वारदात में शामिल आरोपी नीटू पुत्र नरेश निवासी ग्राम बुड्डाखेडा थाना चरथावल जिला मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश फरार हो गया। एसपी देहात कमलेश उपाध्याय ने मामले का रविवार को खुलासा करते हुए पत्रकारों को बताया कि आरोपी को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया। फरार आरोपी की तलाश में टीमें अलग अलग क्षेत्रों में रवाना की गयी हैं। पुलिस की टीम में कोतवाल शंकर सिंह बिष्ट, एसएसआई दीपक मैठाणी, चौकी प्रभारी डाकपत्थर अर्जुन सिंह गुसाईं, कांस्टेबल त्रेपनसिंह, कुलदीप कुमार व तेजपाल सिंह शामिल रहे।

---------------------

वारदात से पहले रेकी करते हैं आरोपी

गिरफ्तार आरोपी अरुण कुमार ने बताया कि वारदात से पहले वह एटीएम मशीनों के आसपास रैकी करते हैं। इस दौरान वह बुजुर्ग, महिलाओं व एटीएम की तकनीकि का कम ज्ञान रखने वालों को टारगेट करते हैं। इस दौरान लोगों की रुपये निकालने में मदद करते हैं और उनको उलझाकर रखते हैं। गुपचुप तरीके से पासवर्ड देखकर किसी बहाने पर उनका एटीएम कार्ड बदल देते हैं। जिसके बाद दूसरे एटीएम पर जाकर उनके एटीएम कार्ड से खाते में जमा रकम को निकाल लेते हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें