ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशएम्स में तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां तेज

एम्स में तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां तेज

कोरोना की तीसरी लहर के संभावित खतरे को देखते हुए एम्स ऋषिकेश ने बच्चों के इलाज के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए नर्सिंग स्टाफ को विशेष...

एम्स में तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां तेज
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषWed, 23 Jun 2021 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

ऋषिकेश। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना की तीसरी लहर के संभावित खतरे को देखते हुए एम्स ऋषिकेश ने बच्चों के इलाज के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए नर्सिंग स्टाफ को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही कोरोना संक्रमित बच्चों के लिए 100 बेड का अतिरिक्त कोविड वार्ड बनाने पर भी कार्य चल रहा है।

विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना महामारी की तीसरी लहर के दौरान बच्चों में वायरस संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ सकता है। इस समस्या से निपटने के लिए एम्स ऋषिकेश ने तैयारी तेज कर दी है। प्लान के तहत यहां बच्चों के इलाज के लिए आवश्यक बेडों की संख्या, मेडिकल उपकरण और मैन पावर पर फोकस किया जा रहा है। एम्स अस्पताल प्रशासन द्वारा बच्चों में सक्रंमण फैलने की दशा में उनके इलाज के लिए 100 बेड अलग से रिजर्व रखने का फैसला लिया गया है। इनमें 50 ऑक्सीजन बेड और 50 आईसीयू सुविधा वाले बेड शामिल हैं। इन बेडों के लिए वेन्टिलेटर, मॉनिटर आदि आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था कर ली गयी है। एम्स अस्पताल प्रशासन के डीन प्रोफेसर यूबी मिश्रा ने बताया कि एम्स में बच्चों के इलाज के लिए 55 प्रशिक्षित रेजिडेन्ट्स और 50 नर्सिंग स्टाफ की टीम उपलब्ध है। इसके अलावा एक महीने से कम उम्र के क्रिटिकल स्थिति वाले नवजात बच्चों के इलाज के लिए एनआईसीयू के 15 प्रशिक्षित नर्सिंग ऑफिसर्स भी हैं। उन्होंने बताया कि एम्स की पीडियाट्रिक इंटेन्सिव केयर यूनिट (पीआईसीयू) में 30 और नैनोटल इंटेन्सिव केयर यूनिट (एनआईसीयू) में 25 बेड की सुविधा स्थायी तौर पर पहले से ही है। जबकि 100 बेड का एक अतिरिक्त वार्ड भी प्लान में रखा गया है। इस प्रकार बच्चों के कोरोना संक्रमित होने की दशा में एम्स में एक समय में 150 बच्चों का इलाज संभव हो सकेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें