ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशसरस मेले में लोहागढ़ की लोहे की कढ़ाई मचा रही धूम

सरस मेले में लोहागढ़ की लोहे की कढ़ाई मचा रही धूम

जगजीतपुर स्थित मेडिकल कॉलेज मैदान में चल रहे दस दिवसीय राष्ट्रीय सरस मेले में उत्तराखंड समेत देश के विभिन्न स्वयं सहायता समूह ने अपने जैविक उत्पाद...

सरस मेले में लोहागढ़ की लोहे की कढ़ाई मचा रही धूम
हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वारWed, 22 Dec 2021 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

जगजीतपुर स्थित मेडिकल कॉलेज मैदान में चल रहे दस दिवसीय राष्ट्रीय सरस मेले में उत्तराखंड समेत देश के विभिन्न स्वयं सहायता समूह ने अपने जैविक उत्पाद तथा अन्य उत्पाद प्रस्तुत किए हैं। पिथौरागढ़ जिले के लोहाघाट की लोहे की कढ़ाई और अन्य बर्तन आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

लोहाघाट के लोहे की कढ़ाई और बर्तनों की अलग ही खूबी है। लोहाघाट में लोहे की कढ़ाई और अन्य सामान बनाने का पुश्तैनी काम कर रहे महेंद्र कुमार ने बताया कि सात पीढ़ी से उनका परिवार इस काम को करता चला रहा है। इसका बाजार भी पिथौरागढ़, अल्मोड़ा के अलावा देहरादून, हरिद्वार, दिल्ली और अन्य जगहों पर राष्ट्रीय सरस मेले में मिलता है। उनका कहना है कि कोरोना महामारी का प्रभाव उनकी बिक्री में भी पड़ा है।

मेले में मुनस्यारी का भट्ट, गहत, राजमा और अल्मोड़ा की पहाड़ी दालें और व्यंजन खूब बिक रहे हैं। पिथौरागढ़, नैनीताल, अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी तथा अन्य पर्वतीय क्षेत्रों से स्वयं सहायता समूह अपने जैविक उत्पाद बेच रहे हैं। पहाड़ी अदरक, हल्दी, लहसन, गडेरी, पहाड़ी नींबू, माल्टा यह सब सरस मेले में बिक्री का केंद्र बने हुए हैं। आम जनमानस से लेकर साधु संत भी इस सरस मेरे में जैविक पदार्थों तथा पर्वतीय क्षेत्र से जुड़े हुए खाद्य पदार्थों को लेने के लिए अच्छी खासी तादाद में आ रहे हैं। यह मेला 29 दिसंबर तक चलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें