ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशएसआरएचयू में मनाया गया अंतराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

एसआरएचयू में मनाया गया अंतराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

एसआरएचयू में अंतराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गईं। कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि इस दिन को मनाने का मकसद मातृभाषाओं का...

एसआरएचयू में मनाया गया अंतराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषWed, 21 Feb 2024 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

एसआरएचयू में अंतराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गईं। कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि इस दिन को मनाने का मकसद मातृभाषाओं का संरक्षण और उन्हें बढ़ावा देना है। वर्ष 2011 की जनगणना रिपोर्ट के अनुसार भारत में 43.63 फीसदी लोग हिंदी को अपनी मातृभाषा मानते हैं।
बुधवार को एसआरएचयू के हिमालयन स्कूल आफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का आयोजन किया गया। इसमें कविता पाठ, भाषण एवं वाद विवाद प्रतियोगिताओं में सभी छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। एचएसपीएस के असिस्टेंट प्रोफेसर राहुल पांडे ने मातृभाषा के इतिहास एवं महत्व को बताया। कार्यक्रम में बी फार्मा प्रथम वर्ष की छात्रा नम्रता व आशीष डोभाल ने भाषण, मोहम्मद दानिश ने कविता प्रस्तुत की।

वहीं, हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग में प्रिसिंपल डॉ.संचिता पुगाजंडी के दिशा-निर्देशन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बीएससी नर्सिंग की छात्रा उन्नति व छात्र सक्षम ने मातृभाषा दिवस के महत्व की जानकारी दी। उत्कर्ष पाल ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। करुणा व अंजलि ने काव्य पाठ, अनुष्का राज व दिव्या पंत ने एकल गायन, मनीषा नेगी ने एकल नृत्य की प्रस्तुति दी। हिमालयन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में ‘मातृभाषा-संस्कारों की जननी विषय पर कार्यक्रम हुआ।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें