DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंड ऋषिकेशगंगा परिक्रमा पदयात्रा परमार्थ निकेतन पहुंची

गंगा परिक्रमा पदयात्रा परमार्थ निकेतन पहुंची

हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषNewswrap
Wed, 27 Oct 2021 06:40 PM
गंगा परिक्रमा पदयात्रा परमार्थ निकेतन पहुंची

ऋषिकेश। संवाददाता

गंगा परिक्रमा पदयात्रा बुधवार को परमार्थ निकेतन पहुंची। यह यात्रा पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से एक साल से चल रही है। यह आगामी 30 नवंबर को प्रयागराज में संपन्न होगी।

बुधवार को गंगा परिक्रमा पदयात्रा परमार्थ निकेतन पहुंची। पदयात्रा में शामिल सदस्यों ने परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज से आशीर्वाद लिया। रिटायर्ड इंडियन आर्मी ऑफिसर आरपी पांडे ने बताया कि गंगा परिक्रमा पदयात्रा प्रयागराज से 16 दिसम्बर, 2020 से आरम्भ हुयी थी। प्रयागराज से गंगासागर तक यात्रा के पश्चात गंगोत्री, गोमुख, देवप्रयाग, ऋषिकेश से होते हुये 30 नवम्बर, 2021 को प्रयागराज पहुंचेंगे। इस दौरान लोगों को नदियों को प्रदूषित न करने व पौधरोपण करने का संदेश दिया जा रहा है। पदयात्रा में क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों के एनसीसी कैडेट व छात्र-छात्राएं प्रतिभाग कर रहे हैं।

स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज ने कहा कि राष्ट्र की समृद्धि में नदियों का महत्वपूर्ण योगदान है। वैसे नदियां तो पूरे विश्व में है, लेकिन गंगोत्री, उत्तराखण्ड से निकलने वाली गंगा केवल एक नदी नहीं बल्कि माँ है।करोड़ों लोगों की आस्था, दुःख, दर्द, प्रार्थना और कामनाओं को लेकर गंगा सागर में समाहित हो जाती है। इस दौरान सभी ने विश्व ग्लोबल पर वाटर सेरेमनी कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।

फोटो कैप्शन 28 आरएसके 01- गोमुख से परिक्रमा कर लौटे दल का स्वागत करते परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद महाराज।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें