ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेश पशुधन विकास के लिए मुफ्त टीकाकरण किया

पशुधन विकास के लिए मुफ्त टीकाकरण किया

श्यामपुर न्याय पंचायत के 16 गांवों में पशुधन विकास के लिए पशु चिकित्सा विभाग की ओर से मुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है। इस दौर डॉक्टरों ने पशुपालकों को टीकाकरण के लाभ और उनके बारे में फैली भ्रांतियों को...

 पशुधन विकास के लिए मुफ्त टीकाकरण किया
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषSun, 06 Oct 2019 06:07 PM
ऐप पर पढ़ें

श्यामपुर न्याय पंचायत के 16 गांवों में पशुधन विकास के लिए पशु चिकित्सा विभाग की ओर से मुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है। इस दौर डॉक्टरों ने पशुपालकों को टीकाकरण के लाभ और उनके बारे में फैली भ्रांतियों को दूर किया।

रविवार को खदरी खड़कमाफ में टीकाकरण के दौरान राजकीय पशु चिकित्सालय श्यामपुर की चिकित्सा अधिकारी डा. सपना बिष्ट ने बताया पशुधन में खुरपका-मुहंपका रोगकी रोकथाम के लिए सुरक्षात्मक उपाय के रूप में श्यामपुर क्षेत्र में कुल चार टीमों द्वारा अब तक चार हजार गाय-भैंसों का टीकाकरण किया गया है। यह योजना 20 अक्टूबर तक चलेगी। बताया कि राज्य सरकार की दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान योजना के अंतर्गत भी राजकीय पशु चिकित्सालय की ओर से निःशुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। पर्यावरण विद विनोद जुगलान ने कहा कि यदि सुरक्षा चक्र में दो चार पशु भी बिना टीकाकरण के छूट जाते हैं तो सुरक्षा चक्र टूटने से यह रोग फैलने की संभावना रहती है। मौके पर फार्मासिस्ट रमेश यादव, पशुधन सहायक सुरेंद्र कुमार, रायवाला केंद्र के पशुधन प्रसार अधिकारी गोपाल नेगी आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें