ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशक्षमता निर्माण के लिए शिक्षकों को दी आवश्यक जानकारियां

क्षमता निर्माण के लिए शिक्षकों को दी आवश्यक जानकारियां

ऋषिकेश इंटरनेशनल स्कूल ढालवाला में शुक्रवार को हिन्दी पाठ्यक्रम-ए क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें कई विद्यालयों के 40 शिक्षकों...

क्षमता निर्माण के लिए शिक्षकों को दी आवश्यक जानकारियां
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषFri, 24 May 2024 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

ऋषिकेश इंटरनेशनल स्कूल ढालवाला में शुक्रवार को हिन्दी पाठ्यक्रम-ए क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें कई विद्यालयों के 40 शिक्षकों ने शिरकत की। कार्यक्रम में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के संसाधक ने शिक्षकों को क्षमता निर्माण के लिए आवश्यक जानकारियां दी।
कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय प्रबंधक मोहन डंग, सचिव कैप्टेन सुमंत डंग, प्रधानाचार्य विजय राजीव विल्सन और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के संसाधक डॉ. मदन सिंह रावत ने संयुक्त रूप से किया। डॉ. मदन सिंह रावत ने हिंदी पाठ्यक्रम- ए के महत्त्व को एवं हिंदी भाषा के प्रति अपनी रुचि बनाने के लिए राष्ट्रिय पाठ्यचर्चा की रूपरेखा एवं भारतीय भाषाओं के शिक्षण का आधार पत्र में विनिर्दिष्ट हिंदी भाषा शिक्षण के निर्देश दिए। साथ ही ब्लूम टेक्सानोमी और मानक देवनागरी लिपि एवं वर्तनी, पाठ योजना, भाषिक कौशल एवं उनके शिक्षण पर आधारित बिन्दुओं को सभी के समक्ष प्रस्तुत किया। उन्होंने गतिविधियों के आधार पर शिक्षण में गद्य, पद्य, व्याकरण, लेखन में निबंध, पत्र एवं विज्ञापन और अपठित बोध गद्यांश एवं काव्यांश, आंकलन और बहुत से अनुभवों को शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ आदान प्रदान किया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।