ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशखदरी गांव में हाथियों ने गन्ने की फसल रौंदी

खदरी गांव में हाथियों ने गन्ने की फसल रौंदी

श्यामपुर न्याय पंचायत की खदरी खड़कमाफ ग्राम सभा में देर रात हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाया। आधा दर्जन से अधिक किसानों के खेतों में खड़ी गन्ने...

खदरी गांव में हाथियों ने गन्ने की फसल रौंदी
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषTue, 25 Jan 2022 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

ऋषिकेश। संवाददाता

श्यामपुर न्याय पंचायत की खदरी खड़कमाफ ग्राम सभा में देर रात हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाया। आधा दर्जन से अधिक किसानों के खेतों में खड़ी गन्ने की फसल को चौपट कर दिया। प्रभावित किसानों ने वन विभाग से फसल नुकसान की एवज में उचित मुआवजा देने की मांग की है।

जानकारी के मुताबिक सोमवार आधी रात के बाद जंगल से निकल हाथियों का झुंड खदरी खड़कमाफ गांव में आ धमका। मदमस्त हाथियों ने किसान चंद्रशेखर सिंह के खेत को पहले निशाना बनाया। खेत में खड़ी गन्ने की फसल को रौंद डाला। इसके बाद किसान विनोद जुगलान, दिनेश जुगलान, सुदामा प्रसाद, प्रमोद भट्ट, सुरेंद्र प्रसाद रयाल, राजेन्द्र प्रसाद रयाल, बिंदेश्वरी देवी, मस्तराम भट्ट, रमेश रणाकोटी के खेत में खड़ी गन्ने की फसल को तहस नहस कर दिया।

शोर सुनकर ग्रामीण खेतों की ओर दौड़े। मशाल जलाकर और कनस्तर बजाकर हाथियों को भगाने का प्रयास किया। काफी मशक्कत के बाद हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ा। ग्रामीणों आशाराम भट्ट, धर्म पाल नेगी, कुंवर पाल नेगी, बलबीर सिंह, शूरवीर सिंह, चन्दन सिंह, सुखपाल गुसाईं, बृजमोहन, उपेंद्र रयाल ने बताया कि हाथियों ने झुंड ने गांव में करीब 25 बीघा खेतों में खड़ी गन्ने की फसल को रौंदा है, इससे किसानों को आर्थिक नुकसान पहुंचा है।

ग्रामीणों ने वन विभाग से नुकसान के बदले मुआवजा और हाथियों की आबादी में घुसपैठ रोकने को पुख्ता इंतजाम करने की मांग की है। वहीं, वन क्षेत्राधिकारी ललित मोहन नेगी ने बताया कि फसल नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। नियमानुसार मुआवजा दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें