Effective method of treating rheumatoid arthritis cancer Dr Christine - रेडियोथेरेपी सर्विक्स कैंसर के इलाज की कारगर विधि: डा. क्रिस्टिनी DA Image
6 दिसंबर, 2019|9:16|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेडियोथेरेपी सर्विक्स कैंसर के इलाज की कारगर विधि: डा. क्रिस्टिनी

रेडियोथेरेपी सर्विक्स कैंसर के इलाज की कारगर विधि: डा. क्रिस्टिनी

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय इस्ट्रो एरॉय गाइनी टीचिंग कोर्स कार्यशाला में देश दुनिया से आए विशेषज्ञों ने यूट्राइन सर्विक्स कैंसर के कारण और बचाव संबंधी विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। एम्स निदेशक पद्मश्री प्रो. रविकांत ने कैंसर के कारण और बचाव के बारे में बताया।

यूरोपियन और इंडियन सोसाइटी ऑफ रेडिएशन ओंकोलॉजी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सर्विक्स कैंसर पर आधारित इंटरनेशनल कार्यशाला के तीसरे दिन प्रो. रविकांत ने बताया कि यूट्राइन सर्विक्स का कैंसर उन महिलाओं में अधिक होता है, जिनकी शादी कम उम्र में हो जाती है। यदि इस बीमारी को शुरुआती अवस्था में पकड़ लिया जाए तो इसका पूर्ण रूप से उपचार संभव है। फ्रांस की डा. क्रिस्टिनी ने बताया कि रेडियोथेरेपी इस कैंसर के इलाज के लिए कारगर विधि है। उन्होंने बताया कि ब्रेकी थैरेपी में रेडिएशन अंदर से दिया जाता है, इस थेरेपी में कैंसर को हाईडोज दी जा सकती है। साथ ही आसपास के नॉर्मल ऑर्गन जैसे रेक्टम एंड ब्लेडर आदि को रेडिएशन के दुष्प्रभाव से बचाया जा सकता है। टाटा मैमोरियल हास्पिटल मुंबई के डा. उमेश महंत सेट्टी ने बताया कि इमेज बेस ब्रेकी थेरेपी रेडिएशन देने की बहुत एडवांस तकनीक है। जिसका बड़ा लाभ यह है कि हम ट्यूमर को बहुत अधिक डोज दे सकते हैं, साथ ही रैक्टर एवं ब्लेडर को रेडिएशन के दुष्प्रभाव से बचा सकते हैं। ऑस्ट्रिया के डा. रिचर्ड पोर्टर ने प्रतिभागियों को इमेज बेस ब्रेकी थैरेपी की हैंड्सऑन ट्रेनिंग दी, साथ ही इसके उपयोग की विधि पर विस्तार पूर्वक चर्चा की। प्रो.मनोज गुप्ता ने हाईडोज रेट ब्रेकी थैरेपी के फायदों के विषय में बताया। इस अवसर पर डेनमार्क के कारी टेंडरप, बेल्जियम की मैलिसा, डा.जैमिना आदि ने व्याख्यान दिए। इस अवसर पर डा. राजेश पसरीचा, डा. दीपा जोसेफ, डा. स्वीटी गुप्ता, डा. रचित, डा. अजय आदि मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Effective method of treating rheumatoid arthritis cancer Dr Christine