ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशस्वच्छता और संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक किया

स्वच्छता और संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक किया

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में वर्ल्ड क्वालिटी डे के अवसर पर बायोमेडिकल वेस्ट और हैंड हाईजीन विषय पर जन-जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें अस्पताल के विभिन्न वार्डों में...

स्वच्छता और संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक किया
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषThu, 08 Nov 2018 07:08 PM
ऐप पर पढ़ें

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में वर्ल्ड क्वालिटी डे के अवसर पर बायोमेडिकल वेस्ट और हैंड हाईजीन विषय पर जन-जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें अस्पताल के विभिन्न वार्डों में चिकित्सकों, नर्स औरअन्य कर्मचारियों को स्वच्छता और संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक किया गया।

एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रविकांत ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता का खयाल रखना बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि अस्पताल से निकलने वाले कचरे का ठोस प्रबंधन नहीं किए जाने से इससे फैलाने वाला संक्रमण लोगों को गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है। गुरुवार को वर्ल्ड क्वालिटी डे के अवसर पर क्वालिटी ए क्वेश्चन ऑफ ट्रस्ट थीम पर एम्स अस्पताल के विभिन्न वार्डों में जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसके तहत चिकित्सकों, नर्स व अन्य स्टाफ को हाथों की सफाई के तौर तरीके बताए गए। उन्हें अस्पताल से निकलने वाले कचरे से संक्रमण के प्रति जागरूक किया गया। असिस्टेंट प्रोफेसर डा. अनुभा अग्रवाल ने बताया कि नवंबर माह वर्ल्ड क्वालिटी माह के तौर पर मनाया जाता है, जिसके तहत गुरुवार को वर्ल्ड क्वालिटी डे पर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। अस्पताल प्रशासन, नर्सिंग व इन्फेक्शन कंट्रोल कमेटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में नर्सिंग कालेज के प्रिंसिपल डा. सुरेश कुमार शर्मा, सुपरिटेंडेंट रूपेंद्र देयोल, डा. ब्रिजेन्द्र सिंह, इन्फेक्शन कंट्रोल टीम की प्रमुख डा. प्रतिमा, डा.पुनीत, डा.ऋतु, कोमल, शशिकांत, शीशपाल आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें