ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशआज से भद्रकाली, ब्रह्मपुरी में खुलेंगे चेकपोस्ट

आज से भद्रकाली, ब्रह्मपुरी में खुलेंगे चेकपोस्ट

परिवहन विभाग ने पूरी की चारधाम यात्रा की तैयारीपरिवहन विभाग ने पूरी की चारधाम यात्रा की तैयारीपरिवहन विभाग ने पूरी की चारधाम यात्रा की तैयारीपरिवहन...

आज से भद्रकाली, ब्रह्मपुरी में खुलेंगे चेकपोस्ट
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषFri, 17 Sep 2021 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

परिवहन विभाग ने पूरी की चारधाम यात्रा की तैयारी

ग्रीन कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था

ऋषिकेश। संवाददाता

चारधाम यात्रा के मद्देनजर परिवहन विभाग शनिवार से गंगोत्री हाईवे पर भद्रकाली तिराहा और बदरीनाथ हाईवे पर ब्रह्मपुरी में अस्थायी चेकपोस्ट खोलेगा। चेकपोस्ट पर तैनात परिवहन कर्मी यात्रा में डग्गामार वाहनों के संचालन रोकने, कोविड नियमो का अनुपालन कराने के साथ चारधाम जाने वाले तीर्थयात्रियों का सत्यापन करेंगे।

शुक्रवार को हरिद्वार बाईपास मार्ग स्थित सहायक संभागीय परिवहन कार्यालय में चारधाम यात्रा की तैयारियों को अमलीजामा पहनाया गया। एआरटीओ अरविंद पांडेय ने बताया कि भद्रकाली और ब्रह्मपुरी में चेकपोस्ट पर दो, दो प्रवर्तन सिपाही और एक पीटीएस की तैनाती रहेगी।

चेकपोस्ट खोलने से पहले भद्रकाली मंदिर में चारधाम यात्रा के निर्विघ्न संचालन के लिए पूजा अर्चना की जाएगी। उन्होंने बताया कि कार्यालय में चारधाम यात्रा पर जाने वाले सभी वाहनों की फिटनेस की व्यवस्था कर दी गई है। ताकि वाहन चालकों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। फिटनेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण होगा। पंजीकरण के बाद जो तारीख मिलेगी वाहन स्वामी या चालक को उस दिन फिटनेश के लिए वाहन एआरटीओ लेकर आना होगा। फिटनेश ओके होने पर ग्रीन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

ट्रिप कार्ड के बिना यात्रा नहीं

इस बार चारधाम यात्रा में ट्रिप कार्ड की नई व्यवस्था की गई है। बिना ट्रिप कार्ड के यात्रा नहीं यात्रा नहीं कर सकेंगे। एआरटीओ ने बताया कि ट्रिप कार्ड के लिए पर्यटन विभाग देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइड पर एक धाम, दो धाम, तीन और चारधाम जाने वाले प्रत्येक यात्री का नाम पता, मोबाइल नंबर दर्ज कराने के साथ ही वाहन संख्या यात्रा पर जाने की तारी दर्ज करनी होगी। इसकी जिम्मेदारी वाहन स्वामी या चालक की होगी। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ऑनलाइन ही निशुल्क ट्रिप कार्ड जारी होगा। जिसे प्रिंट करा सकते हैं। स्टीकर की भी व्यवस्था की गई है, जिसे यात्रा पर जाने वाले वाहन को चस्पा करना अनिवार्य रहेगा। इस स्टीकर के लगे होने से चेकिंग कराने की झंझट नहीं होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें