ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशक्षत्रिय महासभा ने की मृत्यु भोज पर रोक की मांग

क्षत्रिय महासभा ने की मृत्यु भोज पर रोक की मांग

रुड़की, संवाददाता। सामाजिक समरसता और आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को लेकर तीन बार राष्ट्रव्यापी रथ यात्रा निकालने के बाद अखिल भारतीय क्षत्रिय...

क्षत्रिय महासभा ने की मृत्यु भोज पर रोक की मांग
हिन्दुस्तान टीम,रुडकीThu, 09 Feb 2023 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

सामाजिक समरसता और आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को लेकर तीन बार राष्ट्रव्यापी रथ यात्रा निकालने के बाद अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेन्द्र सिंह तंवर ने मृत्यु भोज पर रोक लगाने की मांग की है। उन्होंने बिरादरी के लोगों से अपील की है कि वह इस बुराई पर रोक लगाने में सहयोग करें। क्षत्रिय समाज के लोगों के साथ नगर के एक होटल में बैठक हुई। इसमें महेंद्र सिंह तंवर ने कहा कि समाज के अंदर जाति व वर्ग के आधार पर हो रहे आरक्षण का क्षत्रिय समाज विरोध करता है। देश में आर्थिक रूप से आरक्षण लागू हो और हर गरीब को इसका लाभ मिले। उन्होंने कहा कि नौ अगस्त 2022 से जम्मू से कन्याकुमारी तक निकाली गई रथ यात्रा का देशवासियों ने जिस प्रकार समर्थन किया है।

उससे केंद्र सरकार को आर्थिक आधार पर आरक्षण की वकालत करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी वह 2010 और 2017 में रथ यात्रा के माध्यम से 70 हजार किलोमीटर की दो यात्राएं निकाल चुके हैं। पूरे देश में इसका एक संदेश गया था, जिससे कारण केंद्र सरकार को उस समय 10 प्रतिशत आरक्षण आर्थिक आधार पर देना पड़ा। उन्होंने कहा कि हमारी यही मांग है कि जाति, वर्ग व धर्म के आधार पर पूर्ण रूप से आरक्षण को खत्म किया जाए और आर्थिक आधार बनाया जाए। इसके साथ ही मृत्यु भोज पर अनावश्यक रूप से खर्च करने पर रोक लगाया जाना भी समाज हित में अति आवश्यक है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें