ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशनए रेलवे ट्रैक में घूमने पर लगा प्रतिबंध

नए रेलवे ट्रैक में घूमने पर लगा प्रतिबंध

वीरभद्र रेलवे स्टेशन से नए योगनगरी रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक पर मॉर्निंग वॉक करना भारी पड़ेगा। सोमवार से नए स्टेशन से ट्रेनों का संचालन शुरू...

नए रेलवे ट्रैक में घूमने पर लगा प्रतिबंध
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषSun, 10 Jan 2021 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेनों के संचालन से पहले शुरू की सख्ती

हरिद्वार की घटना से भी रेलवे विभाग हुआ सर्तक

ऋषिकेश। हमारे संवाददाता

वीरभद्र रेलवे स्टेशन से नए योगनगरी रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक पर मॉर्निंग वॉक अब नहीं कर पाएंगे। सोमवार से नए स्टेशन से ट्रेनों का संचालन शुरू होने के कारण ट्रैक पर लोगों की आवाजाही पूरी तरह से रोक दी गई है। अनाधिकृत रूप से घूमते हुए पाए जाने पर जुर्माने के साथ सजा का प्रावधान है।

बीते गुरुवार को ज्वालापुर, हरिद्वार में ट्रैक पार करते समय अचानक ट्रेन की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई थी। उसी घटना से सबक लेते हुए ऋषिकेश में रेलवे ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। हरिद्वार बाईपास मार्ग पर बने नए योगनगरी रेलवे स्टेशन में पहली बार सोमवार से लंबी दूरी की दो ट्रेनों का संचालन शुरू हो रहा है। दो दिन बाद दो ओर ट्रेने यहां से चलेंगी। संभावित दुर्घटना रोकने को रेलवे ने एक दिन पहले सख्त कदम उठाया। ट्रैक के आसपास ई-रिक्शा में लगे ध्वनियंत्र के माध्यम से लोगों को सचेत किया। आम और खास को सूचित किया जाता है कि वीरभद्र स्टेशन से नए योगनगरी रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाले नए ट्रैक पर मॉर्निंग वॉक प्रतिबंधित है। दरअसल ट्रैक के आसपास रहने वाले लोग सुबह शाम यहां टहलने आते हैं। सोमवार से यदि कोई यहां घूमते पाया जाता है तो अनाधिकृत होगा, उसके खिलाफ रेलवे ऐक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसकी पुष्टि करते हुए स्टेशन अधीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह परिहार ने बताया कि ट्रैक पर घूमते पाए जाने पर जुर्माना और सजा का प्रावधान है।

प्लेटफार्म पर आरक्षित श्रेणी के यात्री को ही प्रवेश

ऋषिकेश। नए योगनगरी रेलवे स्टेशन पर सोमवार से बेवजह प्रवेश नहीं कर सकेंगे। ट्रेनों का विधिवत संचालन के कारण सख्ती बढ़ जाएगी। स्टेशन अधीक्षक ने बताया कि सोमवार से स्टेशन परिसर और प्लेटफार्म पर आरक्षित श्रेणी के यात्री ही प्रवेश कर सकेंगे। अन्य लोगों के प्रवेश पर रोक रहेगी। बेवजह स्टेशन परिसर में घूमते मिले तो 500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा।

यात्रियों की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

सोमवार से नए योग नगरी रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का विधिवत संचालन शुरू हो रहा है। कोविड-19 के चलते ऋषिकेश से रेल में सफर करने वाले प्रत्येक यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। रेलवे सूत्रों के मुताबिक मॉस्क पहनना अनिवार्य है। लिहाजा आरक्षित श्रेणी वाले यात्री मॉस्क पहनकर ही आएं। मॉस्क नहीं लगाने पर स्टेशन में घुसने नहीं दिया जाएगा।

फोटो कैप्शन 11 आरएसके 02 ई-रिक्शा में लगे ध्वनि यंत्र से रेलवे ट्रैक पर आवाजाही में लगी रोक के प्रति सचेत करते रेलवे कर्मी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें