ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशएम्स में आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का शुभारंभ

एम्स में आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का शुभारंभ

ऋषिकेश एम्स में आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया गया। सभी लोग वेबसाइट, फोन नंबर 14555 के जरिए और सूचीबद्ध अस्पताल में अरोग्य मित्र से संपर्क कर योजना से जुड़ सकते हैं। आयुष्मान भारत...

एम्स में आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का शुभारंभ
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषSun, 23 Sep 2018 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

ऋषिकेश एम्स में आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया गया। सभी लोग वेबसाइट, फोन नंबर 14555 के जरिए और सूचीबद्ध अस्पताल में अरोग्य मित्र से संपर्क कर योजना से जुड़ सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना के कार्ड धारकों को एम्स में निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

रविवार को एम्स निदेशक प्रोफेसर रविकांत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन यानी जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत स्कीम के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दी जाएगी। इसमें लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज कवर होगा। इस योजना के तहत इलाज देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में कैशलेस इलाज कराया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत के सीईओ डॉ. इंदू भूषण के अनुसार आयुष्मान योजना का लाभ उठाने वाले या जुड़ने के लिए लोग स्वयं ही वेबसाइट के जरिए, फोन नंबर 14555 के जरिए और सूचीबद्ध अस्पताल में अरोग्य मित्र से संपर्क करके भी लोग अपना नाम योजना में जोड़ या ढूंढ सकते हैं। एम्स में आयुष्मान भारत के कार्ड धारकों को सभी स्वास्थ्य सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध होंगी।

इस मौके पर डीन सुरेखा किशोर, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. प्रकाश, ट्रामा के हैंड डॉ. कमर आजम, एस1 भारत की नोडल ऑफिसर पूर्वी कुलश्रेष्ठ, उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजीत भदौरिया, डॉक्टर सुरेश शर्मा आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें