ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशडीएम ने दी गंगा घाटों को स्वच्छ रखने की हिदायत

डीएम ने दी गंगा घाटों को स्वच्छ रखने की हिदायत

-वर्चुअल बैठक में डीएम ने पालीथीन उन्मूलन तेज करने के निर्देश भी दिये गंगा समिति की बैठक में गंगा घाटों को स्वच्छ रखने की हिदायत...

डीएम ने दी गंगा घाटों को स्वच्छ रखने की हिदायत
हिन्दुस्तान टीम,टिहरीFri, 13 May 2022 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नई टिहरी, संवाददाता।

डीएम इवा श्रीवास्तव ने वर्चुअल माध्यम से जिला स्तरीय गंगा समिति की बैठक आहुत की। बैठक में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि गंगा स्वच्छता एवं घाटों को पालीथिन मुक्त बनाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के साथ ही चालान की कार्रवाई में प्रगति लायें।

वर्चुअल बैठक में डीएम ने कहा कि घाटों को प्लास्टिक मुक्त एवं गंदगी रहित करने के लिए एक एक्शन प्लान बनाकर कार्य करें, जिसमें चालान का लक्ष्य निर्धारित हो, घाटों की नियमित मॉनिटरिंग हो, साथ ही जन साधारण को मोटिवेट कर वृहत स्तर पर घाटों को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया जाय। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, प्लास्टिक बैन को लेकर चालान में प्रगति लाने के निर्देश दिये। डीएम ने अधिकारियों को आगामी 21 जून को योगा दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार कर सफल संचालन के निर्देश दिये। अधिशासी अधिकारी नगरपालिका मुनिकीरेती ने अवगत कराया कि नगरपालिका ने प्लास्टिक मुक्ति को लेकर व्यापक तरीके से अभियान चलाने की तैयारी की है, जिसमें शहर के सार्वजनिक स्थानों में होर्डिंग्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर लोगों को गंदगी न फैलाने तथा पॉलीथिन का प्रयोग न करने के प्रति जागरूक किया जायेगा। जिसके साथ ही चालान की कार्रवाई की जायेगी। अधिशासी अधिकारी देवप्रयाग ने बताया कि एसटीपी में 270 मीटर टूट गया था, जिसे अस्थाई व्यवस्था पर ठीक कर लिया है, ताकि गंदगी को गंगा में जाने से रोका जा सके। इसके साथ ही 98 लाख का इस्टीमेट शासन को प्रेषित किया गया है, जिसकी अभी स्वीकृति नहीं मिली है। बैठक में घरेलू सीवर संयोजन के तहत अवगत कराया गया कि मुनि की रेती में 13 नाले, देवप्रयाग में 4 नाले, कीर्तिनगर में 3 नाले तथा तपोवन में 7 में से 5 नाले सीवर लाइन से टेप कर लिये गये हैं, जबकि तपोवन के 2 नाले बरसाती नाले हैं, जिनको टेप नहीं किया जाना है। वर्चुअल बैठक में सीडीओ नमामि बंसल, डीएफओ वीके सिंह, पीडी प्रकाश रावत, सीएमओ डा संजय जैन, ईओ तनवीर सिंह, बलवंत विष्ट आदि शामिल रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें