ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेशलॉकडाउन में गंगा के पानी की शुद्धता बढ़ी

लॉकडाउन में गंगा के पानी की शुद्धता बढ़ी

लॉकडाउन के दौरान गंगा में पानी की शुद्धता बढ़ी लॉकडाउन के दौरान गंगा में पानी की शुद्धता बढ़ी लॉकडाउन के दौरान गंगा में पानी की शुद्धता बढ़ी लॉकडाउन के दौरान गंगा में पानी की शुद्धता बढ़ी लॉकडाउन के...

लॉकडाउन में गंगा के पानी की शुद्धता बढ़ी
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषTue, 07 Apr 2020 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

लॉकडाउन ने गंगाजल को निर्मल बना दिया है। गंगा में शत-प्रतिशत शुद्ध पानी बह रहा है। खास बात यह है कि गंगा के जलस्तर में भी गत वर्ष की अपेक्षा 10 एमएलडी की बढ़ोतरी हुई है।

23 मार्च से पूरा देश लॉकडाउन है। लॉकडाउन के कारण लोगों घरों में कैद हैं। इससे वायु प्रदूषण में कमी हुई है। साथ ही गंगा का पानी भी शुद्ध हुआ है। बीते 15 दिनों में गंगा का जलस्तर 336.90 आरएल मीटर है। जबकि बीते साल गंगा में दस एमएलडी जलस्तर कम आंका गया था। गंगा निर्मल और अविरल बह रही है। लॉकडाउन के चलते लोग घर से नहीं निकल पा रहे हैं। इससे गंगा का पानी का शुद्ध हो गया है। केंद्रीय जल आयोग के अवर अभियंता अमन गुप्ता ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान गंगा का जलस्तर और शुद्धता की लगातार जांच की जा रही है। जिसमें अब गंगा की शुद्धता 8.50 डियो नापी गई है। जबकि इससे पहले यह 9.50 डियो था। बताया कि पिछले साल गंगा की शुद्धता 11.50 डियो थी। उन्होंने बताता कि बीते साल एक से सात अप्रैल तक गंगा का जलस्तर भी दस एमएलडी कम था। जबकि इन दिनों गंगा में अधिक जल बह रहा है। लगातार गंगा निर्मलता बढ़ रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें