ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेश60 लोगों ने किया स्वैच्छिक रक्तदान

60 लोगों ने किया स्वैच्छिक रक्तदान

राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश के रक्तदान शिविर में 60 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। वक्ताओं ने रक्तदान से होने वाले फायदों के बारे में बताया। लोगों...

60 लोगों ने किया स्वैच्छिक रक्तदान
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषTue, 19 Jan 2021 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

ऋषिकेश। हमारे संवाददाता

राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश के रक्तदान शिविर में 60 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। वक्ताओं ने रक्तदान से होने वाले फायदों के बारे में बताया। लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक किया गया।

मंगलवार को राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश में हिमालयन हॉस्पिटल के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शुभारंभ रूसा में परियोजना निदेशक आनंद सिंह उनियाल व प्राचार्य प्रोफेसर पंकज पंत ने संयुक्त रूप से किया। आनंद सिंह उनियाल ने कहा कि रक्तदान के लिये लोगों को प्रेरित करने की जरूरत है। रक्तदान के जरिए कई लोगों का जीवन बचाया जा सकता है। रक्तदान शरीर की सर्विसिंग की तरह है, जिसे लगातार कराते रहना चाहिये। क्योंकि रक्तदान में मलेरिया, हेपेटाइटिस बी, एड्स आदि बीमारियों की निःशुल्क जांच हो जाती है। 350 एमएल ब्लड देने से 24 घंटे में 385 एमएल के रूप में वापस मिल जाता है। कार्यक्रम संचालक डॉ. दयाधर दीक्षित ने कहा कि शिक्षा व्यक्तिगत स्वार्थ से ऊपर उठने की प्रेरणा देता है। रक्तदान उसी का एक उत्तम उदाहरण है। मौके पर हिमालयन हॉस्पिटल से डा. सानिया, पीके जोशी, महाविद्यालय से एनसीसी के कैप्टन सतेंद्र कुमार, डॉ. ऋतु कश्यप, डॉ. शकुंज राजपूत, डॉ. किरन जोशी, बीए एमएलटी के कोआर्डिनेटर डॉ. गुलशन कुमार ढींगरा, डॉ. अजय उनियाल, विजेंद्र लिंगवाल आदि उपस्थित रहे।

फोटो कैप्शन 20 आरएसके 13- ऋषिकेश महाविद्यालय में मंगलवार को रक्तदान कैंप का आयोजन किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें