ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेश55,333 श्रद्धालुओं को अटलाकोटी ग्लेशियर से सुरक्षित पार कराया

55,333 श्रद्धालुओं को अटलाकोटी ग्लेशियर से सुरक्षित पार कराया

श्री हेमकुंड साहिब यात्रा में यात्रियों के लिए एसडीआरएफ मददगार साबित हो रहा है। इस वर्ष अभी तक एसडीआरएफ ने अटलाकोटी ग्लेशियर सुरक्षित पार कराकर...

55,333 श्रद्धालुओं को अटलाकोटी ग्लेशियर से सुरक्षित पार कराया
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषTue, 11 Jun 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

श्री हेमकुंड साहिब यात्रा में यात्रियों के लिए एसडीआरएफ मददगार साबित हो रहा है। इस वर्ष अभी तक एसडीआरएफ ने अटलाकोटी ग्लेशियर सुरक्षित पार कराकर 55,333 श्रद्धालुओं की मदद की है।
पुलिस महानिरीक्षक एसडीआरएफ रिधिम अग्रवाल ने बताया कि श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा आम श्रद्धालुओं के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक यात्रा है, लेकिन यह यात्रा अपने रास्ते में आने वाली कठिनाइयों के कारण बेहद चुनौतीपूर्ण है। खासकर, अटलाकोटी के पास स्थित ग्लेशियर का हिस्सा, जिसकी चौड़ाई काफी अधिक है एवं लंबाई लगभग 150 से 200 मीटर के बीच है। यह आम श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ी चुनौती है। इस क्षेत्र में भारी बर्फबारी और ग्लेशियर के कारण रास्ता और भी कठिन एवं दुर्गम हो जाता है। इस दुर्गम यात्रा को सुगम बनाने के लिए एसडीआरएफ की टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ग्लेशियर के इस खतरनाक हिस्से पर एसडीआरएफ की दो सब टीमें नियुक्त की हैं, जो श्रद्धालुओं को सुरक्षित रूप से ग्लेशियर पार कराने तक मोर्चे पर डटी रहती हैं। बीती 24 मई से आरम्भ हुई श्री हेमकुंड साहिब यात्रा में अब तक एसडीआरएफ की टीम ने करीब 55,333 श्रद्धालुओं को सफलतापूर्वक ग्लेशियर पार कराकर उनकी यात्रा को सफल बनाया है। सेनानायक एसडीआरएफ मणिकांत मिश्रा ने कहा कि श्री हेमकुंड साहिब के मार्ग में पड़ने वाला अटलाकोटी ग्लेशियर में एसडीआरएफ की टीम पूरी मुस्तैदी से तैनात हैं और यात्रा को सुरक्षित बनाने हेतु लगातार प्रयासरत हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।