ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड ऋषिकेश115 विदेशी श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर रवाना

115 विदेशी श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर रवाना

इस बार चारधाम दर्शन के लिए विदेशी श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है। सोमवार को रूस, फ्रांस समेत विभिन्न देशों के 115 विदेशी चारधाम के लिए रवाना हुए।...

115 विदेशी श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर रवाना
115 विदेशी श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर रवाना
हिन्दुस्तान टीम,रिषिकेषMon, 17 Jun 2024 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

इस बार चारधाम दर्शन के लिए विदेशी श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है। सोमवार को रूस, फ्रांस समेत विभिन्न देशों के 115 विदेशी चारधाम के लिए रवाना हुए। प्रशासन ने विदेशी भक्तों के रजिस्ट्रेशन के लिए विशेष प्रबंध किए हैं।
चारधाम यात्रा के लिए करीब 20 हजार विदेशी नागरिक अब तक रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जिनमें नेपाल, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका के नागरिक भी शामिल हैं। चारधाम दर्शन को विदेशी मेहमानों में भी खासा उत्साह है। अब बड़ी संख्या में विदेशी मेहमान भी चारधाम यात्रा के लिए पहुंच रहे हैं। सोमवार को स्पेन, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका, रूस, फ्रांस और नेपाल के 115 विदेशी श्रद्धालु ऋषिकेश पहुंचे। जहां उन्होंने यात्रा के लिये अपना पंजीकरण करवाया। इस दौरान विदेशी श्रद्धालुओं के जय बद्री, जय केदार के उद्घोष से ट्रांजिट कैंप परिसर गूंज उठा। इनमें से अधिकांश बदरीनाथ-केदारनाथ दर्शन के लिये आये है। फ्रांस से आई पेशे से डॉक्टर कटरीनो का कहना है कि उनके माता-पिता भी कई बार बदरी-केदारधाम के दर्शन को आ चुके है, जबकि वह पहली बार दर्शन को जा रही है। जिसको लेकर वह उत्साहित है। एसडीएम ऋषिकेश कुमकुम जोशी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए हेल्प डेस्क के माध्यम से पंजीकरण हेतु अलग व्यवस्था कर दी गई है। उन्होंने बताया कि यात्रियों को नियमानुसार पंजीकरण करके यात्रा पर भेजा गया है। उन्होंने बताया कि अब चारधाम दर्शन को जाने वाले विदेशी श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगी है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।