ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रामनगरकाननूों की जानकारी के साथ योजनाओं का लाभ उठाया

काननूों की जानकारी के साथ योजनाओं का लाभ उठाया

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में सोमवार को राजकीय इंटर कॉलेज गौजानी में बहुउद्देश्यीय विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव...

काननूों की जानकारी के साथ योजनाओं का लाभ उठाया
हिन्दुस्तान टीम,रामनगरMon, 17 Feb 2020 07:14 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में सोमवार को राजकीय इंटर कॉलेज गौजानी में बहुउद्देश्यीय विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सिविल जज सीनियर डिवीजन मोहम्मद इमरान ने किया। शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने पहुंचकर कानूनों की जानकारियों के साथ ही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाया।

शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मोहम्मद इमरान ने बताया कि संविधान के अनुच्छेद 39 (ए) में सभी के लिए न्याय की व्यवस्था की गई है। गरीब, शोषितों को न्याय दिलाने के लिए विधिक सेवा प्राधिकरणों का गठन किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने एनडीपीएस एक्ट, रेप एवं एसिड पीड़ितों के अधिकार, मुआवजा आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। शिविर में प्राधिकरण द्वारा 142 व्यक्तियों को कानूनी अधिकारों एवं जागरूकता से संबंधित सरल कानूनी ज्ञानमाला पुस्तकों का निःशुल्क वितरण किया गया। शिविर में स्टॉल लगाकर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा 65 राशन कार्डों को ऑनलाइन और श्रम विभाग ने 87 व्यक्तियों को योजनाओं का प्रचार साहित्य वितरित किया। राजस्व विभाग द्वारा जाति, स्थायी व आय प्रमाणपत्रों के 29 फॉर्म ऑनलाइन भरवाए गए। कृषि विभाग द्वारा 14 किसानों को अनुदान पर कृषि यंत्र बेचे गए और 13 कृषकों के किसान सम्मान निधि के फॉर्म भरवाए गए। समाज कल्याण विभाग द्वारा विधवा पेंशन के 11, वृद्धा पेंशन के 13 फॉर्म भरवाए गए। 45 व्यक्तियों को विभिन्न पेंशन योजनाओं के फॉर्म वितरित किए गए। चिकित्सा विभाग द्वारा 75 लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाई वितरित की गई। 12 जन्म और 9 मृत्यु प्रमाणपत्र जारी किए गए। आधार कार्ड बनाने के लिए 32 व्यक्तियों का पंजीकरण किया गया। शिविर में ज्येष्ठ ब्लॉक प्रमुख संजय नेगी, जिला पंचायत सदस्य किशोरीलाल, ग्राम प्रधान कमरुद्दीन, कृपाल दत्त जोशी आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें