ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रामनगरअब रामनगर वन प्रभाग में बाइकों से होगी पेट्रोलिंग

अब रामनगर वन प्रभाग में बाइकों से होगी पेट्रोलिंग

अब रामनगर वन प्रभाग में बाइकों से होगी पेट्रोलिंग अब रामनगर वन प्रभाग में बाइकों से होगी पेट्रोलिंग अब रामनगर वन प्रभाग में बाइकों से होगी पेट्रोलिंग अब रामनगर वन प्रभाग में बाइकों से होगी पेट्रोलिंग...

अब रामनगर वन प्रभाग में बाइकों से होगी पेट्रोलिंग
हिन्दुस्तान टीम,रामनगरTue, 03 Apr 2018 06:37 PM
ऐप पर पढ़ें

कॉर्बेट नेशनल पार्क से सटे रामनगर वन प्रभाग में अब बाइकों से पेट्रोलिंग की जाएगी। वन विभाग को डब्लूडब्लूएफ और हीरो कंपनी की ओर से 10 मोटर साइकिल उपलब्ध कराई गई हैं। यह बाइक मंगलवार को प्रमुख वन संरक्षक वन्यजीव डा. दिग्विजय सिंह खाती ने वनकर्मियों को सौंपी। रामनगर वन प्रभाग के विश्राम गृह में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रमुख वन संरक्षक वन्यजीव डा. दिग्विजय सिंह खाती ने कहा कि जंगलों में सुरक्षा के लिए गश्त को सर्वाधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। उन्होंने बताया कि डीएफओ नेहा वर्मा के प्रयासों से डब्लूडब्लूएफ और हीरो कंपनी ने रामनगर वन प्रभाग को 10 हीरो होंडा प्लस बाइकें उपलब्ध कराई हैं। बाइकों से प्रत्येक क्षेत्र में कर्मचारी छोटी और लंबी दूरी की गश्त कर सकेंगे। उन्होंने वनकर्मियों से सुरक्षा गश्त में कोताही न बरतने के साथ ही वनों और वन्यजीवों के प्रति संवेदनशील बनकर काम करने की अपील की। कहा कि कार्बेट नेशनल पार्क के बाद रामनगर वन प्रभाग का क्षेत्र भी बाघों के लिए मुफीद बन रहा है, जिसके लिए इस डिवीजन में सुरक्षा गश्त बढ़ाने की आवश्यकता है। वनकर्मियों को पैदल गश्त और बाइक गश्त में अंतर समझाते हुए श्री खाती ने कहा कि वनकर्मी अपने अनुभव से दूसरे वनकर्मियों को भी लाभ पहुंचाएं। इस दौरान वन संरक्षक पश्चिमी वृत्त डा. पराग मधुकर धकाते, डीएफओ सुभाष चंद्रा, एसडीओ केएन भारती, रेंजर भगवत प्रसाद पंत, फॉरेस्टर प्रमोद पंत आदि मौजूद रहे।

पांच रेंजों को मिलेंगी दो-दो बाइकें

रामनगर। रामनगर वन प्रभाग में कुल पांच रेंज शामिल हैं। इनमें कोसी रेंज, कोटा रेंज, देचोरी रेंज, कालाढूंगी रेंज और फतेहपुर रेंज हैं। फॉरेस्टर प्रमोद पंत ने बताया कि गश्त के लिए सभी रेंजों में प्रभागीय वनाधिकारी द्वारा दो-दो बाइकें सौंपी जाएंगी। इससे कर्मचारियों को छोटी और लंबी दूरी की गश्त करने में आसानी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें