ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंड रामनगरपर्यावरण संरक्षण में गिद्धों का भी अहम योगदान : पीसी आर्या

पर्यावरण संरक्षण में गिद्धों का भी अहम योगदान : पीसी आर्या

तराई पश्चिम वन प्रभाग के बर्ड फेस्टिवल कार्यक्रम में पर्यावरण में गिद्धों के योगदान को लेकर मंथन किया...

पर्यावरण संरक्षण में गिद्धों का भी अहम योगदान : पीसी आर्या
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,रामनगरFri, 03 Feb 2023 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

रामनगर। संवाददाता

तराई पश्चिम वन प्रभाग के बर्ड फेस्टिवल कार्यक्रम में पर्यावरण में गिद्धों के योगदान को लेकर मंथन किया गया। गिद्धों के संरक्षण को लेकर योजना बनाए जाने की पहल की गई। बच्चों व आस-पास के लोगों को मेहमान परिंदों के बारे में बताया गया। विशेषज्ञों ने कहा कि मेहमान परिंदे भी जंगल संरक्षण को लेकर काम करते हैं।

शुक्रवार को तराई पश्चिम व कॉर्बेट फाउंडेशन की ओर से फाटो जोन में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने किया। उन्होंने कार्यक्रम में फाटो रेंज के नेचर गाइड एवं विद्यार्थियों को मेहमान परिंदों के बारे में बताया। वहीं भाजपा नगर अध्यक्ष मदन जोशी ने कहा कि तराई पश्चिम का जंगल काफी बेहतर है। मेहमान परिंदे आए दिन यहां दिखते हैं। उन्होंने वनाधिकारियों से पक्षियों के संरक्षण के लिए काम करने को कहा। डीएफओ प्रकाश आर्या ने वन प्रभाग में पाए जाने वाली समृद्ध जैव विविधता की जानकारी साझा की। उन्होंने वनों एवं जैव विविधता के संरक्षण पर जोर दिया और बताया कि इको-टूरिज्म समृद्ध वन होने पर ही संभव है। पक्षियों व वन्यजीवों की तादात की वजह से ही फाटो जाने में लोगों के बीच आने को होड़ लग रही है। इससे वन विभाग को करोड़ों का राजस्व प्राप्त हो रहा है। तराई पश्चित के जंगलों में दो सौ से अधिक पक्षियों के प्रजाति मिले हैं।

वन्यजीव संरक्षण के महत्व से प्रतिभागियों को परिचित कराया गया। जिसके तहत प्रतिभागी विद्यार्थियों के लिए नेचर ट्रेल भ्रमण का भी आयोजन किया गया। द कॉर्बेट फाउंडेशन द्वारा गिद्ध संरक्षण हेतु जागरूकता पोस्टर जारी किया गया, जिसमें गिद्धों का पर्यावरण में महत्व, खतरे और संरक्षण की जानकारी का उल्लेख किया गया है। इस मौके पर आरके मौर्या उप प्रभागीय वन अधिकारी, डॉ. हरेंद्र सिंह बर्गली उप निदेशक कॉर्बेट फाउंडेशन, कृपाल सिंह बिष्ट बिजेंद्र सिंह अधिकारी लक्ष्मण सिंह मर्तोलिया आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।