ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड रामनगररामनगर में हेरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षण शुरू

रामनगर में हेरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षण शुरू

पर्यटन विभाग, टूरिज्म एवं हॉस्पिटेलिटी स्किल काउंसिल की ओर से पीएनजी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में दस दिवसीय हेरिटेज टूरिज्म गाइड का प्रशिक्षण...

रामनगर में हेरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षण शुरू
हिन्दुस्तान टीम,रामनगरMon, 03 Jul 2023 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

पर्यटन विभाग, टूरिज्म एवं हॉस्पिटेलिटी स्किल काउंसिल की ओर से पीएनजी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में दस दिवसीय हेरिटेज टूरिज्म गाइड का प्रशिक्षण शुरू हो गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम वेप टेक्नोलॉजी संस्था करा रही है।

सोमवार को मुख्य अतिथि कॉर्बेट वार्डन अमित ग्वासीकोटी ने बाघ मित्रता के बारे में बताया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को कुशल गाइड की भूमिका, कार्य एवं नियमों की भी जानकारी दी। कहा हम बाघ का व्यवहार नहीं बदल सकते, तो क्यों न अपना व्यवहार बदलकर देखें। जिम कॉर्बेट एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद बुधानी ने कहा पुरानी धरोहर को बचाने, वन्य जीवों और वन संपदा को संरक्षित करने के बारे में बताया। इस दौरान छात्रों को हेरिटेज टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड, हेरिटेज टूर गाइड और इस कोर्स की आवश्यकताएं, महत्व और मांग, एक विरासत टूर गाइड की प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल के रूप में तथा सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया गया। यहां डॉ.डीएन जोशी, विजय तिवारी, कृष्ण चंद्र रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
Advertisement