ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रामनगरनशा एक प्रकार का मानसिक रोग: डॉ. पांडे

नशा एक प्रकार का मानसिक रोग: डॉ. पांडे

महरागांव स्थित ग्राफिक एरा विवि में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य और तंबाकू सेवन से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले...

नशा एक प्रकार का मानसिक रोग: डॉ. पांडे
हिन्दुस्तान टीम,रामनगरFri, 01 Feb 2019 07:39 PM
ऐप पर पढ़ें

महरागांव स्थित ग्राफिक एरा विवि में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य और तंबाकू सेवन से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

शुक्रवार को मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. गिरीश पांडे ने कहा कि नशा एक प्रकार का मानसिक रोग है। उन्होंने कहा कि अधिकतर मानसिक रोगों के लक्षण समान होते हैं। बताया कि अचानक किसी व्यक्ति के गुमसुम रहने, दूसरों से अलग-थलग रहने, सही कार्य नहीं करने जैसे लक्षण दिखने पर माना जाता है कि व्यक्ति अवसाद से ग्रस्त है। कहा कि व्यक्ति के ठीक प्रकार से कार्य नहीं करने, शरीर में कंपन होने, बिना वजह क्रोध आने जैसे लक्षण दिखने पर उसे डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। डॉ. बलवीर ने कहा कि नशा शरीर के लिए घातक है। इस दौरान उन्होंने मानसिक रोग के विकारों की जानकारी के लिए सुशीला तिवारी हल्द्वानी और बीडी पांडे अस्पताल नैनीताल में संपर्क करने को कहा। यहां हरेंद्र कठायत, मनोज बाबू, देवेंद्र बिष्ट आदि रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें