ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रामनगरकॉर्बेट में जिप्सी चालकों की हड़ताल से 10 घंटे बंद रहा पार्क

कॉर्बेट में जिप्सी चालकों की हड़ताल से 10 घंटे बंद रहा पार्क

बुकिंग व्यवस्था को जटिल करने के विरोध में पार्क के पांच जोनों में नहीं जाने दिया गया कोई भी...

बुकिंग व्यवस्था को जटिल करने के विरोध में पार्क के पांच जोनों में नहीं जाने दिया गया कोई भी...
1/ 3बुकिंग व्यवस्था को जटिल करने के विरोध में पार्क के पांच जोनों में नहीं जाने दिया गया कोई भी...
बुकिंग व्यवस्था को जटिल करने के विरोध में पार्क के पांच जोनों में नहीं जाने दिया गया कोई भी...
2/ 3बुकिंग व्यवस्था को जटिल करने के विरोध में पार्क के पांच जोनों में नहीं जाने दिया गया कोई भी...
बुकिंग व्यवस्था को जटिल करने के विरोध में पार्क के पांच जोनों में नहीं जाने दिया गया कोई भी...
3/ 3बुकिंग व्यवस्था को जटिल करने के विरोध में पार्क के पांच जोनों में नहीं जाने दिया गया कोई भी...
हिन्दुस्तान टीम,रामनगरWed, 11 Apr 2018 06:47 PM
ऐप पर पढ़ें

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की जटिल बुकिंग व्यवस्था का पर्यटन व्यवसायियों ने भारी विरोध किया। जिप्सी यूनियन के सदस्यों और होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने पूर्व घोषणा के तहत बुधवार को जिप्सियों का संचालन टप कर एक भी वाहनों को पार्क में नहीं घुसने दिया। इससे कॉर्बेट घूमने आए देशी-विदेशी पर्यटकों की खूब फजीहत हुई। जिप्सी नहीं मिलने से कई सैलानियों को बैरंग लौटना पड़ा। जिप्सी यूनियन के अध्यक्ष मदन जोशी और रिजोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष हरिमान सिंह ने बीते दिवस कॉर्बेट की बुकिंग व्यवस्था में बदलाव के खिलाफ जिप्सी चालकों की हड़ताल का ऐलान कर दिया था। बुधवार को कार्यक्रम के अनुसार 250 से अधिक जिप्सी चालक हड़ताल पर रहे। इससे पर्यटक पार्क घूमने के लिए वाहनों की खोज करते रहे। इस बीच पार्क प्रशासन ने चार कैंटरों से पर्यटकों को भ्रमण कराने की कोशिश की, लेकिन इससे उग्र हुए जिप्सी चालकों और रिजोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कैंटरों के टायर पंचर कर दिए और प्रवेश गेटों पर किसी भी पर्यटक को नहीं जाने दिया गया। इसी के चलते दिल्ली, मुंबई, पंजाब आदि जगहों से आए पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। भारी बारिश के बीच अधिकांश पर्यटक अपने वाहनों से घरों को लौटते दिखाई दिए। झिरना जोन में किसी भी वाहन को प्रवेश नहीं देने पर वन कर्मचारियों और विरोध कर रहे लोगों के बीच तीखी झड़प हो गई। बवाल की आशंका को देखते हुए पार्क प्रशासन को प्रवेश गेटों और कार्यालय में पुलिस तैनात करानी पड़ गई। हालांकि बाद में पांच घंटे तक चली वार्ता के बाद पार्क प्रशासन 30 पर्यटकों को पुलिस के देखरेख में पार्क के अंदर नाइट स्टे और डे- विजिट के लिए ले गया।

विरोध करने वालों में ये लोग रहे शामिल रामनगर। वीरेंद्र रावत, संतोष पपनै, अनील पांडे, नदीम, मोनू, प्रभुजोत सिंह, हेम बहुगुणा, पीयूष जोशी, पवन पूरी, गिरीश धस्माना, मेहबूब खान आदि शामिल रहे।

कॉर्बेट प्रशासन के साथ आज होगी बैठक

रामनगर। पार्क के प्रभारी डायरेक्टर डॉ. पराग मधुकर धकाते ने बताया कि पार्क की बुकिंग व्यवस्था को अगले तीन दिनों में ठीक कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुरुवार को होटल एसोसिएशन और जिप्सी चालकों के साथ बैठक होगी। उन्होंने बताया कि उन्हें विस्तारित रूप से बुकिंग व्यवस्था के बदलाव के बारे में जानकारी दी जाएगी।

आज भी जारी रहेगा धरना

रामनगर। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष हरिमान सिंह ने बताया कि जिप्सी चालकों की हड़ताल केवल एक दिन की थी। उन्होंने बताया कि सांकेतिक रूप से धरना गुरुवार को भी जारी रहेगा। लिखित आश्वासन पर ही धरना समाप्त किया जाएगा। बताया कि गुरुवार को रोजाना की तरह जिप्सियों का पार्क में संचालन रहेगा।

पर्यटकों का गुस्सा देख कार्यालय छोड़ भागे अफसर

रामनगर। कॉर्बेट भ्रमण के लिए वाहन नहीं मिलने से परेशान दिल्ली और कोलकता के दर्जनों पर्यटक डिप्टी डायरेक्टर अमित वर्मा के कार्यालय के बाहर एकत हुए। अमित वर्मा के नहीं मिलने पर उन्होंने स्वागती कक्ष में बैठे अधिकारियों से मामले की जानकारी ली। सकारात्मक जवाब नहीं देने पर पर्यटक भड़क गए। इससे पार्क के अधिकांश कर्मचारी और अधिकारी दफ्तर छोड़ कही चले गए। वार्डन भी कई घंटे के बाद अपने कार्यालय पहुंचे।

पार्क के अधिकारियों का फोन भी रहा स्विचऑफ

रामनगर। पार्क की सैर करने के लिए वाहनों की व्यवस्था नहीं होने से गुस्साए पर्यटकों ने कई बार पार्क के अधिकारियों को फोन मिलाया। लेकिन किसी भी अधिकारी ने पर्यटकों की समस्या जानने तक की जरूरत नहीं समझी। इससे पर्यटक पार्क की व्यवस्थाओं को कोसते नजर आए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें