ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड रामनगरपवलगढ़ कंजर्वेशन में रिकॉर्ड हुईं 391 प्रजाति की पक्षियां

पवलगढ़ कंजर्वेशन में रिकॉर्ड हुईं 391 प्रजाति की पक्षियां

कॉर्बेट पार्क से सटे पवलगढ़ कंजर्वेशन में आयोजित स्प्रिंग बर्ड फेस्टिवल में 180 नई प्रजाति के पक्षियों को जंगलों में देखा गया। इससे पवलगढ़ कंजर्वेशन में पक्षियों की 391 प्रजाति हो गई है। पक्षियों की...

पवलगढ़ कंजर्वेशन में रिकॉर्ड हुईं 391 प्रजाति की पक्षियां
हिन्दुस्तान टीम,रामनगरSun, 09 Feb 2020 07:26 PM
ऐप पर पढ़ें

कॉर्बेट पार्क से सटे पवलगढ़ कंजर्वेशन में आयोजित स्प्रिंग बर्ड फेस्टिवल में 180 नई प्रजाति के पक्षियों को जंगलों में देखा गया। इससे पवलगढ़ कंजर्वेशन में पक्षियों की 391 प्रजाति हो गई है। पक्षियों की संख्या बढ़ने से वन महकमा काफी खुश नजर आ रहा है।

रविवार को चूनाखान में आयोजित तीन दिवसीय स्प्रिंग बर्ड फेस्टिवल के आखिरी दिन प्रतिभाग कर रहे 40 बर्ड वॉचिंग गाइडों को सम्मानित किया गया। रेंजर संतोष पंत ने बताया शनिवार को चूनाखान में हुई कार्यशाला में गाइडों व विशेषज्ञों के फोटो का वन अधिकारियों ने एनालिसिस किया। उन्होंने बताया कि 2015 में हुए फेस्टिवल में दो सौ से अधिक प्रजाति की पक्षी पवलगढ़ जंगल में दिखाई दिए थे। इस बार इनकी संख्या 391 पहुंच गई है। जंगल मे 180 नई प्रजाति की पक्षियां दिखाई दी हैं। हालांकि जो पक्षी नजर आए हैं वह अक्सर कॉर्बेट व अन्य जगहों पर दिखाई देते हैं। देर शाम कार्यक्रम के समापन पर 600 स्कूली बच्चे व 950 लोगों ने फेस्टिवल में प्रतिभाग किया। इस मौके पर पार्क निदेशक राहुल, उप निदेशक चंद्रशेखर जोशी, डीएफओ बीपी सिंह, हिमांशु बागरी, राज्य महिला आयोग की पूर्व उपाध्यक्ष अमिता लोहनी मौजूद रही।

40 गाइड व 25 वनकर्मी पुरस्कृत

कार्यक्रम के दौरान वन अधिकारियों ने 40 गाइड और 25 वनकर्मियों को सराहनीय योगदान के लिए पुरस्कृत किया। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों का भी जंगल और वन्यजीव आदि को लेकर पूरा सहयोग रहता है।

पेंटिग में अव्वल छात्राओं को सम्मानित किया

फेस्टिवल में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में आकांक्षा पटवाल जस्सागंजा, संजना शिवनाथपुर नयी बस्ती, अंजली पंत, आशा निकेतन बैलपड़ाव, शानू सैनी छोई, हिमानी बिष्ट, सुहानी गुलजारपुर ,पवनदीप कौर स्कूल गुलजारपुर, सपना दिवाकर जस्सागांजा, निकिता करनपुर को प्रथम आने पर सम्मानित किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें