ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड पिथौरागढ़प्रतिभागियों ने सीखे स्नो स्कीइंग के गुर

प्रतिभागियों ने सीखे स्नो स्कीइंग के गुर

पंडित नैन सिंह सर्वेयर माउंटेनियरिंग ट्रेनिंग संस्थान में प्रशिक्षणार्थियों को स्नो स्कीइंग का बेसिक प्रशिक्षण दिया गया। स्कीइंग प्रशिक्षण में 18 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। जिसमें 15 पुरुष और 3...

प्रतिभागियों ने सीखे स्नो स्कीइंग के गुर
हिन्दुस्तान टीम,पिथौरागढ़Wed, 28 Feb 2018 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

पंडित नैन सिंह सर्वेयर माउंटेनियरिंग ट्रेनिंग संस्थान में प्रशिक्षणार्थियों को स्नो स्कीइंग का बेसिक प्रशिक्षण दिया गया। स्कीइंग प्रशिक्षण में 18 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। जिसमें 15 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल रहीं।

बुधवार को पंडित नैन सिंह सर्वेयर संस्थान का 15 दिवसीय स्नो स्कीइंग बेसिक कोर्स का समापन संस्थान की ओएसडी रीना कौशल धर्मशक्तू ने किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के साहसिक खेलों के प्रशिक्षण से पर्यटन नगरी मुनस्यारी को पहचान मिलेगी। जनपद में साहसिक खेल गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। जिसके माध्यम से यहां के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता से पर्यटन व्यवसाय को पंख लगेंगे। उन्होंने कहा कि स्नो स्कीइंग प्रशिक्षण का आयोजन जिला खेल विभाग द्वारा किया गया था। कहा कि इस साल बेसिक एडवेंचर कोर्स का भी आयोजन किया जाएगा।

3100 मीटर की ऊंचाई पर दिया गया प्रशिक्षण

मुनस्यारी। स्नो स्कीइंग का प्रशिक्षण 3100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित खलिया टॉप में दिया गया। प्रशिक्षण का शुल्क 12000 रखा गया था। प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को धर्मशक्तू ने प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

तीन सालों में 60 लोगों ने लिया प्रशिक्षण

मुनस्यारी। वर्ष 2015 में साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए संस्थान खोला गया। वर्ष 2016 और 2017 से अभी तक 60 लोगों को स्कीइंग का बेसिक प्रशिक्षण दे चुका है। स्कीइंग बेसिक कोर्स के बाद एडवांस स्कीइंग कोर्स के लिए प्रतिभागियों को कश्मीर और हिमाचल के सस्थानों में प्रशिक्षण कराया जाता है।

इन्होंने दिया प्रशिक्षण-हिमाचल के मदन सिंह, भाग सिंह और स्कीइंग एक्सपर्ट आईटीबीपी गोकर्ण सिंह पांगती दे रहे हैं।

इन राज्यों के प्रतिभागियों ने किया प्रतिभाग

उत्तराखंड, हिमाचल, दिल्ली, महाराष्ट्र,पंजाब और हरियाणा।

ये रहे शामिल

ध्रुव जोशी, नरेंद्र कुमार, चंद्र मोहन, भाग सिंह, महेश सिंह, बीरु बुग्याल, नीतू बुग्याल और राम सिंह समेत कई लोग शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें