DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  पिथौरागढ़  ›  पिथौरागढ़ में 250 से अधिक एनएचएम कर्मी हड़ताल पर, वैक्सीनेशन-सैंपलिंग प्रभावित

पिथौरागढ़पिथौरागढ़ में 250 से अधिक एनएचएम कर्मी हड़ताल पर, वैक्सीनेशन-सैंपलिंग प्रभावित

हिन्दुस्तान टीम,पिथौरागढ़Published By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:50 PM
पिथौरागढ़ में 250 से अधिक एनएचएम कर्मी हड़ताल पर, वैक्सीनेशन-सैंपलिंग प्रभावित

कोरोना संकट के बीच स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ माने जा रहे एनएचएम कर्मी हड़ताल पर चले गए हैं। उनके हड़ताल पर जाने से वैक्सीनेशन, सैंपलिंग का काम बुरी तरह प्रभावित हो गया है। एनएचएम कर्मी जिला व बेस अस्पताल में कोरोना संक्रमितों की देखरेख की भी जिम्मेदारी संभाले थे। उनके हड़ताल पर जाने से स्वास्थ्य विभाग के साथ ही कोरोना संक्रमितों व आम लोगों की मुश्किल भी बढ़ गई है। कर्मियों ने सरकार पर उपेक्षा का आरोप लगाया। कहा कोरोना संकट के बीच अपनी परवाह किए बगैर पूरी जिम्मेदारी से काम करने के बाद भी उनकी सुरक्षा को नजरंदाज किया जा रहा है।

सीमांत जनपद में 250से अधिक एनएचएम कर्मियों को सैंपलिंग, वैक्सीनेशन, जिला व बेस अस्पताल में तैनात किया गया है। अपनी मांगों को लेकर ये कर्मी लंबे समय से आंदोलन कर रहे थे। लेकिन मंगलवार को लगभग सभी कर्मी काम बंद कर हड़ताल पर चले गए। उनके हड़ताल पर जाने से जिले भर में सैंपलिंग, वैक्सीनेशन का काम बुरी तरह प्रभावित हो गया है। एनएचएम कर्मचारी संगठन के जिला महासचिव चंदन विष्ट ने कहा सभी कर्मी कोरोना संकट के बीच अपने दायित्वों का पूरी जिम्मेदारी से निर्वहन कर रहे हैं। बावजूद इसके सरकार उनकी उपेक्षा कर रही है। कहा बीमा, ड्यूटी के दौरान मृतक कर्मचारियों के परिजनों को आर्थिक सहायता, वेतन विसंगति दूर करने, संविदा के स्थान पर नियमित तैनाती सहित 9सूत्रीय मांगों पर लंबे समय से संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन उनकी मांगों पर गौर नहीं किया जा रहा। कहा अब उनके पास हड़ताल का अंतिम विकल्प है। कहा जब तक मांगे पूरी नहीं होती वे काम पर नहीं लौटेंगे।

-------------------------

सैंपलिंग होना मुश्किल

पिथौरागढ़। सैंपलिंग के जिला नोडल डॉ. कुंदन कुमार ने बताया कि जिले भर में सैंपलिंग के लिए 36से अधिक टीमें बनाई गई हैं, जो गांव-गांव जाकर सैंपलिंग कर रही हैं। अधिकतर टीमों में एनएचएम कर्मी शामिल हैं। कहा उनके हड़ताल पर जाने से निश्चित तौर पर सैंपलिंग प्रभावित हुई है। कहा आउटसोर्स कर्मियों व स्वास्थ्य विभाग के स्थाई कर्मचारियों को सैंपलिंग में लगाया गया है, ताकि काम प्रभावित न हो।

-------------------------

मुनस्यारी में सैंपलिंग को बची एक टीम

मुनस्यारी। मुनस्यारी विकासखंड में 64एनएचएम कर्मी अपनी सेवा दे रहे हैं। लेकिन मंगलवार को सभी हड़ताल पर चले गए। इन कर्मियों की बदौलत यहां सैंपलिंग के लिए 5टीमें बनाई गईं थीं। लेकिन अब उनके हड़ताल पर जाने से महज एक टीम ही सैंपलिंग कर रही है। इसके अलावा यहां वैक्सीनेशन का काम भी प्रभावित हो गया है।

संबंधित खबरें