ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड पिथौरागढ़पिथौरागढ़ में देवी भक्तों ने अष्टमी पर कन्या पूजन कर उपवास का पारायण किया

पिथौरागढ़ में देवी भक्तों ने अष्टमी पर कन्या पूजन कर उपवास का पारायण किया

चैत्र नवरात्र में मां के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा-अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान नवरात्रि उपवास लेने वाले भक्तों ने मां की स्वरूप नौ कन्याओं की पंचोपचार विधि से पूजाअर्चना की और...

पिथौरागढ़ में देवी भक्तों ने अष्टमी पर कन्या पूजन कर उपवास का पारायण किया
हिन्दुस्तान टीम,पिथौरागढ़Sat, 13 Apr 2019 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

चैत्र नवरात्र में मां के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा-अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान नवरात्रि उपवास लेने वाले भक्तों ने मां की स्वरूप नौ कन्याओं की पंचोपचार विधि से पूजाअर्चना की और उन्हे प्रसाद जिमाया। इस दौरान कंजिका पूजन में कन्याओं को दक्षिणा और अन्य भेंट भी दी गई।

पिथौरागढ़ में आठवें दिन घर-घर कन्याओं का पूजन कर उपहार और दक्षिणा भेंट की गई। शनिवार को मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा-अर्चना की । श्रद्धालुओं ने घर में कन्याओं का पूजन कर पूजा-अर्चना की गई । कन्याओं के पांच धोये, उन्हें तिलक लगाया, चुन्नी और कलावा धागा बांधकर उन्हें प्रसाद के रूप में भोजन करवाने के बाद उपहार, वस्त्र, भेंट और दक्षिणा देकर विदा किया । पूरे दिन बच्चे आकर्षक वेष-भूषा में सजकर इस घर से उस घर घूमते नजर आये । इस दौरान नगर के कई मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई । ध्वज जयंती मंदिर, लछैर कालिका मंदिर, मां कामाख्या, उल्का देवी मंदिर में पूरे दिन भक्तों की भीड़ जुटी रही । नवरात्रि के आठवें दिन गंगोलीहाट में महागौरा की पूजा अर्चना की गई । मंदिर में काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन कर आशीर्वाद मांगा ।

इधर शुक्रवार को भी जनपद के मंदिरों में नवरात्र पर आदि शक्ति दुर्गा के सभी स्वरूपों की पूजा की गई। महिलाओं ने विधि विधान से पूजा कर आशीर्वाद लिया। सुबह से ही मां के दर्शन के लिए मंदिरों में भीड़ लगी रही। भक्तों ने मंदिरों में मां की महिमा का गुणगान किया। दिनभर मां के जयकारों और शंख ध्वनियों से मंदिर गूंजते रहे। नगर के मां भगवती मंदिर पौण, मां कौशल्या हुड़ेती, भगवती मंदिर पितरौटा, शिवालय मंदिर पुरानी बाजार, घंटाकरण, मां उल्का मंदिर, मां चंडिका, मां कामाख्या, मां ध्वज मंदिर में भजन कीर्तन का दौर चलते रहे। पंडित पूरन जोशी ने बताया कि मां कालरात्रि अपने भक्तों को संकट से बचाने तथा स्मरण मात्र से अनेक प्रकार के भय को दूर करने वाली बाधाओं को हरने वाली है। हर प्रकार से भक्त जनों का कल्याण करती है। गंगोलीहाट के महाकाली मंदिर में भी भक्त मां के दर्शन के लिए सुबह से लाइन में खड़े रहे। मां कोटगाड़ी मंदिर पांखू में लोगों न्याय की देवी के दर्शन कर आशीर्वाद लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें