ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड पिथौरागढ़मूनाकोट की महिलाओं को काली हल्दी बनाएगा आत्मनिर्भर

मूनाकोट की महिलाओं को काली हल्दी बनाएगा आत्मनिर्भर

मूनाकोट विकासखंड की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में काली हल्दी का उत्पादन अहम भूमिका निभाएगा। हिसांलु किसान संगठन महिलाओं को काली हल्दी उत्पादन...

मूनाकोट की महिलाओं को काली हल्दी बनाएगा आत्मनिर्भर
हिन्दुस्तान टीम,पिथौरागढ़Sun, 28 May 2023 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

मूनाकोट विकासखंड की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में काली हल्दी का उत्पादन अहम भूमिका निभाएगा। हिसांलु किसान संगठन महिलाओं को काली हल्दी उत्पादन की बारीकियां सीखाएगा।

रविवार को मूनाकोट के रियांसी में हिसांलु किसान संगठन की बैठक हुई। इसमें तकनीकी सहायक वीके राणा ने कहा कि केंद्र सरकार किसान समूहों को मजबूत करने का काम कर रही है। सरकार का उद्देश्य किसानों की आय ने वृद्धि करना है और पहाड़ के कृषि की बिखरी जोत को सामूहिक उत्पादन की ओर आगे बढ़ाना है। डॉ.टीपी सिंह ने बताया कि पहाड़ के किसानों को कलस्टर बेस में खेती करने की परम्परा अपनाने की जरूरत है। इससे उत्पादन बड़े पैमाने पर किया जा सके और किसानों को बाजार आसानी से उपलब्ध हो। अशोक कपूर ने कहा कि रियासी और मड़सौन को काली हल्दी उत्पादन के लिए चिह्नित किया गया है। काली हल्दी औषधीय पौधा होने के कारण बाजार मे इसकी मांग बहुत है। इस दौरान हिसालू किसान संगठन की एमडी हेमलता ओली, स्टेट मैनेजर निलेश कटियार, सीईओ महेश पाल, हरिप्रिया खड़ायत, बबीता खड़ायत, सावित्रि खड़ायत, संध्या खड़ायता, रेखा खड़ायत, रेखा भण्डारी, कमला खड़ायत, विमला खड़ायत मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें