ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड पौड़ीग्रामीणों ने ली स्वच्छता की शपथ

ग्रामीणों ने ली स्वच्छता की शपथ

नेहरू युवा केन्द्र पौड़ी द्वारा जिले के सभी ब्लाकों में 15 अगस्त तक स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत कोट ब्लाक के बीआरसी सेंटर में...

ग्रामीणों ने ली स्वच्छता की शपथ
हिन्दुस्तान टीम,पौड़ीMon, 02 Aug 2021 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नेहरू युवा केन्द्र पौड़ी द्वारा जिले के सभी ब्लाकों में 15 अगस्त तक स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत कोट ब्लाक के बीआरसी सेंटर में आयोजित सेमिनार में वक्ताओं ने स्वच्छता कार्यक्रम को लेकर जानकारी दी।

मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख पूर्णिमा नेगी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि यदि युवा चाहें तो स्वच्छता कार्यक्रम में अपना योगदान देकर अपने गांव, अपने ब्लाक के विकास में ही नहीं बल्कि पूरे देश के विकास में भागीदार बन सकते हैं। विभिन्न कार्यों में महिलाओं के बढते प्रतिनिधित्व पर उन्होने कहा कि सामाजिक कार्यों में भी महिलाओं की भागीदारी बढनी चाहिए। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता पखवाड़ा के बारे में बताते हुए जिला युवा अधिकारी शैलेश भट्ट ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन के द्वारा पूरे देश में 15 दिनों तक स्वच्छता के प्रति युवाओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न गतिविधियां की जाएंगी। पखवाडे़ के दौरान युवाओं द्वारा रैली, स्वच्छता शपथ, सेमिनार का आयोजन किया जाएगा और घर-घर जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस दौरान युवाओं के उत्साहवर्द्धन के लिए निबन्ध, पेंटिग, वादविवाद, भाषण आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। स्वयंसेवकों द्वारा आगनबाड़ी, पंचायत भवन, विद्यालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि सार्वजनिक स्थलों की सफाई भी की जाएगी। साथ ही स्वच्छता के साथ-साथ पर्यावरण संवर्द्धन के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। कार्यक्रम में विभिन्न युवाओं ने भी स्वच्छता के प्रति अपने विचार रखे। इस दौरान सभी प्रतिभागियों के द्वारा स्वच्छता शपथ ली गई व परिसर में माल्टा, अनार आदि के पौधे लगाए । कार्यक्रम में ग्राम कोट की प्रधान रीना देवी, पूर्व राष्टीय युवा स्वयंसवेक अजय कुमार, हरिओम ध्यानी, पूजा जुयाल, वर्षा नेगी आदि शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें