DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  पौड़ी  ›  हंस फाउंडेशन अस्पताल सतपुली में अल्ट्रासाउंड शुरू

पौड़ीहंस फाउंडेशन अस्पताल सतपुली में अल्ट्रासाउंड शुरू

हिन्दुस्तान टीम,पौड़ीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 10:50 AM
हंस फाउंडेशन अस्पताल सतपुली में अल्ट्रासाउंड शुरू

चौथान क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं का हंस फाउंडेशन अस्पताल सतपुली में अल्ट्रासाउंड शुरू हो गया है। पहले दिन 15 गर्भवती महिलाओं की अल्ट्रासाउंड जांच की गई। कुछ दिनों पूर्व चौथान क्षेत्र में अल्ट्रासाउंड नहीं होने की शिकायत डीएम से की गई थी। जिस पर डीएम ने सीएमओ को जांच करने के आदेश दिए थे। जांच में पाया गया कि 71 महिलाओं को अल्ट्रासाउंड की सुविधा चाहिए। जिस पर डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को महिलाओं का अल्ट्रासाउंड सतपुली व पाबौ में करने व वाहन की व्यवस्था कर महिलाओं को उनके घर तक छोड़ने के निर्देश दिए थे।

डीएम डा.विजय कुमार जोगदण्डे ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग, हंस फाउंडेशन के सहयोग से चौथान क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं की हंस फाउंडेशन हॉस्पिटल सतपुली में अल्ट्रासाउंड जांच शुरू कर दी गई है। सभी गर्भवती महिलाओं को आशा स्वास्थ्य कर्मी के सहयोग से सुविधा उपलब्ध कराते हुए, अल्ट्रासाउंड कराने के बाद घरों तक पहुंचाया जा रहा है। कहा कि इसी तरह अन्य ब्लाकों की दुर्गम क्षेत्र के गर्भवती महिलाओं को भी एमओआईसी के माध्यम से सुविधा मुहैया कराई जायेगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी जितेन्द्र कुमार ने बताया कि चौथान क्षेत्र के गांवों का सर्वे करते हुए 71 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण अल्ट्रासाउंड किया जाना है। जिनमें से 15 गर्भवती महिलाओं की सतपुली हंस फाउंडेशन अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की गई है। जिला प्रशासन के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को आवाजाही, भोजन सहित सभी सुविधा मुहैया कराई जा रही है। सीएमओ डा. मनोज शर्मा ने कहा कि चौथान क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड कराए जाने की कार्यवाही गतिमान है। सभी चिन्हित गर्भवती महिलाओं को आशा के माध्यम से हंस फाउंडेशन अस्पताल में अल्ट्रासाउंड हेतु लाया जा रहा है। उक्त कार्य को सुगमता पूर्वक संपादन हेतु क्षेत्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया है।

अल्ट्रासाउंड कराने वालों में मीना देवी, अनीता देवी, मुन्नी देवी, आशा देवी, गंगा देवी, तुलसी देवी, चन्ना देवी, सुन्दरी देवी, मंजू देवी, रीना देवी, किरन, गुड्डी देवी, विनिता देवी, वीरा देवी आदि शामिल थे।

संबंधित खबरें