ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड पौड़ीकोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार रहे

कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार रहे

कोविड की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर सीएमओ डा. मनोज शर्मा ने पीपीपी मोड में संचालित जिला चिकित्सालय पौड़ी का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा...

कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार रहे
हिन्दुस्तान टीम,पौड़ीSun, 01 Aug 2021 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

कोविड की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर सीएमओ डा. मनोज शर्मा ने पीपीपी मोड में संचालित जिला चिकित्सालय पौड़ी का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने चिकित्सालय प्रशासन को वार्डों में बच्चों को आकर्षित करने वाले कार्टून पोस्टर, पर्दे, कलरफुल पेंट लगाने को कहा।

उन्होंने अगस्त महीने के प्रथम सप्ताह तक तैयारियों को पूर्ण कर कमियों को दुरुस्त करने हेतु निर्देशित किया गया। जबकि व्यवस्थाओं को पूरा करने के लिए मांग पत्र प्रस्तुत करने को भी कहा गया है, ताकि संभावित तीसरी लहर से निपटने में किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो और संक्रमित होने पर समय से उचित उपचार दिया जा सके। महिला चिकित्सालय में बैड के अनुसार ऑक्सीजन सिलेंडर पाइपलाइन हेतु मांग के अनुरुप प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा। सीएमओ ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर में बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए 0 से 18 आयु वर्ग के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये जाने के लिए आशा, आगंनवाड़ी, एएनएम, आशा फैसिलिटेटर के माध्यम से विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन सी, जिंक पूरक किट प्रदान की जानी है। जिसको लेकर चिकित्सा कर्मियों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पूर्व में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। बताया कि जिले में बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाये जाने की शुरूआत खिर्सू, दुगड्डा, यमकेश्वर में कर दी गई है। जिला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. प्रशांत जैन ने बताया कि जिला चिकित्सालय में पिडियाट्रिक वार्ड में 18 सामान्य, 6 पिक्कू, 5 निक्कू बैड लगभग तैयार हो चुके हैं। एक हजार एमपीएल क्षमता का आक्सीजन प्लांट चिकित्सालय में स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है। जिसका कक्ष निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, जेनरेटर सैट स्थापित किया जा चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें