ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड नैनीतालआवारा कुत्तों और बंदरों के आतंक से मुक्त हो नगर

आवारा कुत्तों और बंदरों के आतंक से मुक्त हो नगर

आवारा कुत्तों, बंदरों व लंगूरों के आतंक के चलते नैनीताल में मनुष्य के सुरक्षा अधिकार के हो रहे हनन को लेकर गुरुवार को उत्तराखंड देवभूमि क्रांतिकारी मोर्चा के नेतृत्व में मल्लीताल पंत पार्क में सभा की...

आवारा कुत्तों और बंदरों के आतंक से मुक्त हो नगर
हिन्दुस्तान टीम,नैनीतालFri, 15 Dec 2017 01:07 AM
ऐप पर पढ़ें

जिला प्रशासन के जरिये प्रदेश व केंद्र सरकार को ज्ञापन भेजा

आवारा कुत्तों, बंदरों व लंगूरों के आतंक के चलते नैनीताल में मनुष्य के सुरक्षा अधिकार के हो रहे हनन को लेकर गुरुवार को उत्तराखंड देवभूमि क्रांतिकारी मोर्चा के नेतृत्व में मल्लीताल पंत पार्क में सभा की गई और जूलूस निकाला गया। चेतावनी दी गई कि 15 जनवरी तक प्रशासन की ओर से मामले में सार्थक पहल नहीं की गई तो 16 जनवरी से अनिश्चितकालीन आंदोलन की शुरुआत की जाएगी। इस दौरान जिला प्रशासन के माध्यम से प्रदेश व केंद्र सरकार को ज्ञापन भेजा गया।

मल्लीताल पंत पार्क में हुई सभा में मोर्चा अध्यक्ष केएल आर्या ने कहा कि पर्यटक नगरी में वर्षभर देशी-विदेशी सैलानियों की आवाजाही लगी रहती है। शिक्षण संस्थानों में भी हजारों विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। लेकिन यहां आवारा कुत्तों, बंदरों व लंगूरों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। इसके चलते बच्चे स्कूल तो वृद्ध बाजार जाने से कतराने लगे हैं। सैलानी भी अक्सर इनसे परेशान देखे जाते हैं। कुत्ते के काटने अथवा दहशत से दो मासूमों तथा राजस्थान से आए पर्यटक की पुत्री की मौत हो चुकी है। बीते चार वर्षों में 1 हजार से अधिक लोग इनके काटने के चलते घायल हो चुके हैं। लेकिन शासन-प्रशासन की ओर से इन्हें पकड़ने, अन्यत्र जंगल में भेजने की पहल नहीं की जा रही है।

मोर्चा के नेतृत्व में मल्लीताल पंत पार्क से मालरोड, तल्लीताल बाजार से होते हुए कलक्ट्रेट तक जुलूस निकाला गया। इसके बाद जिला प्रशासन के माध्यम से ज्ञापन भी गया। इसमें कमला कुंजवाल, राजेश कुमार, गोविंद मेवाड़ी, भुवन राम, मुन्ना अहमद, धना पांडे, उमेश कुमार, महेश प्रसाद आदि शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें