ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड नैनीतालनैनीताल में अबके बरस कम पहुंचे सैलानी

नैनीताल में अबके बरस कम पहुंचे सैलानी

नैनीताल में गर्मियों का पर्यटन सीजन इस बार फीका रहा। नगर के जू और केव गार्डन में पर्यटकों की आमद पिछले साल से कम रही। अप्रैल, मई व जून में जहां केएमवीएन के केव गार्डन में इस बार सैलानी 13 प्रतिशत कम...

नैनीताल में अबके बरस कम पहुंचे सैलानी
हिन्दुस्तान टीम,नैनीतालMon, 01 Jul 2019 07:31 PM
ऐप पर पढ़ें

नैनीताल में गर्मियों का पर्यटन सीजन इस बार फीका रहा। नगर के जू और केव गार्डन में पर्यटकों की आमद पिछले साल से कम रही। अप्रैल, मई व जून में जहां केएमवीएन के केव गार्डन में इस बार सैलानी 13 प्रतिशत कम पहुंचे हैं वहीं नैनीताल जू में 7 प्रतिशत की गिरावट रिकॉर्ड हुई है। हालांकि नगर के बाहर कालाढूंगी मार्ग के वॉटर फाल में 3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने पहले ही सीजन कम चलने की आशंका जता दी थी। इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी हुआ। सैलानियों के आमद के आंकड़े भी संगठन की आशंका पुष्ट कर रहे हैं। नैनीताल जू से प्राप्त जानकारी के अनुसार गत वर्ष की तुलना में इस साल 9 हजार 600 सैलानी कम पहुंचे हैं। रेंजर ममता चंद ने बताया कि पिछले वर्ष 1 लाख 37 हजार 373 सैलानी पहुंचे थे। इस वर्ष केवल 1 लाख 27 हजार 772 पर्यटक पहुंचे हैं। केएमवीएन के अधीन केव गार्डन में भी सैलानियों की संख्या में गिरावट आई है। प्रबंधक लता बिष्ट ने बताया कि गत वर्ष की तुलना में 17 हजार 848 सैलानी कम पहुंचे हैं। पिछले वर्ष 1 लाख 41 हजार 534 सैलानी पहुंचे थे इस वर्ष 1 लाख 23 हजार 686 सैलानी पहुंचे हैं। इधर शहर से बाहर स्थित वॉटरफाल में पिछले वर्षों की तुलना में पर्यटन बढ़ा है। लेकिन बड़ी संख्या में यातायात शहर के बाहर रुकने के बावजूद इसमें 3 प्रतिशत की मामूली वृद्धि हुई है। प्रभारी ललित सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष 60 हजार 998 सैलानी पहुंचे थे इस वर्ष 62 हजार 906 सैलानी पहुंचे हैं। होटल एसोसिएशन के पदाधिकारी दिग्विजय सिंह बिष्ट का कहना है कि वाहनों के प्रवेश में रोक से कारोबार प्रभावित हुआ है। इधर सोमवार जुलाई एक तारीख को नगर में पर्यटकों की तादात में खासी कमी आ गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें