DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  नैनीताल  ›  अब ट्रक लोडेड माउंटेड डीटूएच मशीन से होगी लोअर मालरोड में ड्रिलिंग

नैनीतालअब ट्रक लोडेड माउंटेड डीटूएच मशीन से होगी लोअर मालरोड में ड्रिलिंग

हिन्दुस्तान टीम,नैनीतालPublished By: Newswrap
Tue, 23 Feb 2021 07:01 PM
अब ट्रक लोडेड माउंटेड डीटूएच मशीन से होगी लोअर मालरोड में ड्रिलिंग

नैनीताल। नगर की लोअर मालरोड के 25 मीटर प्रभावित क्षेत्र की स्ट्रेंथिंग अब ट्रक लोडेड माउंटेड डीटूएच मशीन के माध्यम से होगी। पुरानी मशीन के फेल हो जाने के बाद पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों की ओर से मामले में पहल की जा चुकी है। इसके लिए लोअर मालरोड को बंद किए जाने की भी जरूरत होगी। जिला प्रशासन से अनुमति के बाद इसकी पहल की जाएगी। संभवत: एक सप्ताह में कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

नैनीताल में हल्द्वानी फर्नीचर मार्ट के समीप लोअर मालरोड का परिक्षेत्र शुरुआत से ही संवेदनशील है। परिक्षेत्र में पीडब्ल्यूडी की ओर से हर वर्ष डामरीकरण व रिटर्निंग वाल की मरम्मत के बावजूद 18 अगस्त 2018 को लोअर मालरोड का 25 मीटर हिस्सा नैनीझील में समा गया था। करीब एक माह तक उक्त मार्ग यातायात के लिए बंद रहा। इस दौरान 23 लाख रुपये के कार्य से नंदा देवी महोत्सव शोभायात्रा के दिन 19 सितंबर को इसे खोला गया। इस दौरान नैनीझील में 6 मीटर के लोहे के पाइप गाढ़कर उन्हें आपस में जोड़ा गया और जीओ बैग में रेत भरकर मार्ग को दुरुस्थ किया गया। लगभग ढाई वर्ष बाद भी यही अस्थाई कार्य टिका हुआ है। अब शासन की ओर से इसकी स्थाई रोकथाम के लिए 82 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त की गई है। आईआईटी रुड़की, वाडिया इंस्टीट्यूट आदि विशेषज्ञों के सुझाव के बाद बनाए प्रस्ताव के क्रम में इसमें 21 मीटर की गहराई में पाइप डाले जाने हैं। लगभग 5 माह से झील में डाली गई मशीन के माध्यम से इसकी पहल हुई लेकिन पूर्ण सफलता नहीं मिली। इसके स्थान पर अब ट्रक लोडेड माउंटेड डीटूएच मशीन के माध्यम से ड्रिलिंग की जाएगी।

21 मीटर के 34 होल किए जाएंगे

नैनीताल। अब तक स्थापित मशीन से एक गड्ढा ड्रिल करने में काफी समय लग रहा है और ड्रिल भी पूरी गहराई तक नहीं हो पा रही है। अब ट्रक लोडेड माउंटेड डीटूएच मशीन से ड्रिलिंग की जाएगी तो कार्य में तेजी भी आएगी। सहायक अभियंता जीएस जनौटी ने बताया कि झील में पहले 2-2 मीटर पर प्रभावित क्षेत्र में 17-17 होल कुल 34 गड्ढे किए जाएंगे। जबकि इसके आगे 4-4 मीटर पर 10-10 होल किए जाएंगे। इसके बाद पाइप डालकर समूचे क्षेत्र को स्ट्रेंथिंग दी जाएगी।

ट्रक लोडेड माउंटेड डीटूएच मशीन के लिए वार्ता पूरी की जा चुकी है। उक्त कार्य में मशीन मालरोड पर रहेगी जिससे यातायात भी प्रभावित होगा। जिलाधिकारी के अनुमति से त्वरित कार्य किया जाएगा। आगामी एक सप्ताह में कार्य की शुरुआत कर दी जाएगी।

-दीपक गुप्ता, अधिशासी अभियंता।

संबंधित खबरें