ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड नैनीतालमस्जिद दो पक्षों के बीच विवाद, मारपीट का भी आरोप

मस्जिद दो पक्षों के बीच विवाद, मारपीट का भी आरोप

नगर के मुस्लिम धर्मावलंबियों के बीच चल रहे मनमुटाव का मामला शुक्रवार को मारपीट तक पहुंच गया। मल्लीताल की जामा मस्जिद के भीतर विवाद के बाद चार युवकों को बाहर नहीं जाने दिया गया। बाद में पुलिस चारों को...

मस्जिद दो पक्षों के बीच विवाद, मारपीट का भी आरोप
हिन्दुस्तान टीम,नैनीतालSat, 21 Oct 2017 01:14 AM
ऐप पर पढ़ें

नगर के मुस्लिम धर्मावलंबियों के बीच चल रहे मनमुटाव का मामला शुक्रवार को मारपीट तक पहुंच गया। मल्लीताल की जामा मस्जिद के भीतर विवाद के बाद चार युवकों को बाहर नहीं जाने दिया गया। बाद में पुलिस चारों को कोतवाली लाई। नगर में बहुसंख्यक देवबंद समर्थकों के अलावा बरेली मत मानने वाले कोतवाली पहुंच गए। लगभग चार घंटे तक यहां हंगामा होता रहा। इधर, अंजुमन कमेटी ने कुछ लोगों पर नगर की शांत फिजा को खराब करने का आरोप लगाया। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को जामा मस्जिद के मुफ्ती अब्दुल खालिक ने समुदाय के लोगों को जुमे की नमाज पढ़ाई। इसके बाद बरेलवी अकायद के समर्थक मस्जिद की छत पर जोहर की नमाज व सलातोसलाम पढ़ने चले गए। इसकी भनक लगने पर अंजुमन इस्लामिया के सदर मोहम्मद फारूख कुछ लोगों के साथ मौके पर गए। उन्होंने इसको नियम विरुद्ध बताते हुए इसका विरोध किया। सदर का आरोप है कि इसी दौरान बरेलवी अकायद के युवक मारपीट पर उतारू हो गए। उनके साथ गाली-गलौज व मारपीट की गई। बचाव में आए 65 वर्षीय दिलशाद पुत्र आशक हुसैन, राशिद पुत्र दिलशाद व अन्य के साथ भी मारपीट की गई। इससे दिलशाद मिया के हाथ में फ्रैक्चर हो गया। घटना के सुएब अहमद, वसीम व मो.शाहनवाज समेत कई चश्मदीद भी हैं। इस घटना के बाद उन्होंने युवकों को मस्जिद से बाहर नहीं जाने दिया। जानकारी मिलने पर कोतवाल विपिन चंद्र पंत पुलिस के साथ आरोपियों को कोतवाली ले आए। इसी बीच बरेलवी समर्थक भी कोतवाली आ गए। दोनों पक्षों के बीच बातचीत के दौरान दोपहर लगभग 2 से शाम 6 बजे तक कोतवाली में हंगामा होता रहा। कई बार कोतवाली के भीतर भी मारपीट के हालात बने। सूचना पर लगभग 3 बजे सीओ विजय थापा भी मौके पर पहुंचे। शाम लगभग 5 बजे गत 16 अक्तूबर को लिए गए फैसले पर लोग शांत हुए। इसमें मुफ्ती को लेकर छह स्थानों से फतवा यहां पहुंचने तक पुरानी व्यवस्थाओं से मस्जिद में नमाज पढ़ाई जाएगी। इस मौके पर देवबंद से संबंधित जाकिर, मुजम्मिल, सरफरजा, सलीम, आदिल, नासिर, अयूब, मो.असलम, मो.हसीम, इकबाल, फिजा हुसैन, मुदस्सिर, आमिर, नासिर, मुनाफ, इसरार, मो.दानिश, मोनीस, शाहरुख तथा बरेलवी से जुड़े नाजिम बख्श, अतीक, गुड्डू भाई आदि शामिल रहे।

11 युवकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

देवबंद अकायद से जुड़े अंजुमन इस्लामिया के सदर मो. फारूख की तहरीर के आधार पर कोतवाली पुलिस ने मस्जिद में मारपीट करने के आरोपी 11 लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 147, 323, 504, 506, 23 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। इसकी जांच एसआई शंकर नयाल को सौंपी गई है। नामजद लोगों में रुकुट कम्पाउंड मल्लीताल निवासी नवाब, सब्बू, सरीफ व सलमान पुत्र अतीक, शरीफ पुत्र लईक, जुबेर पुत्र सलीम, रईस, नसीम, सानू, यूसुफ पुत्र नबीजान तथा मोहर्रम कमेटी अध्यक्ष नाजिम बख्श व अन्य शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें