DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मां नंदा देवी महोत्सव का आगाज

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मां नंदा देवी महोत्सव का आगाज

नैनीताल में 115वें मां नंदा देवी महोत्सव का बुधवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ आगाज हो गया है। इस दौरान शताब्दी वर्ष में प्रवेश कर रही आयोजक संस्था श्रीराम सेवक सभा की ओर से आयोजित कार्यक्रमों में विभिन्न संगठनों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। जबकि महोत्सव के धार्मिक कार्यक्रम 14 सितंबर से शुरू होंगे। सौ वर्षो से आयोजन में जुटे श्रीराम सेवक सभा ने स्थापना दिवस के तहत बुधवार से सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ महोत्सव की शुरूआत कर दी है। सांस्कृतिक सचिव अनूप शाही ने बताया कि पहले दिन नई दिशाएं समिति नैनीताल ने देवी भगवती देवी तू दैंण है जाए.., हिरा समधणी.., म्यार पहाड़ आ जाए.., आरोह सांस्कृतिक कला समिति ने बिहारी नृत्य, राजस्थानी नृत्य, बेड़ू पाको बारौं मासा.., नैनी पब्लिक स्कूल ने दैणा होया खोलिका गणेशा हो.., चैत की चैत्वाली आदि गीतों की प्रस्तुति दी। श्रीराम सेवक प्रांगण में गीतों की धूम रही। इस बीच दर्शकों ने खूब लुत्फ उठाया। इस मौके पर सभा के अध्यक्ष मनोज साह, राजेंद्र लाल साह, गिरीश जोशी, मुकेश जोशी, विमल चौधरी, अनूप साही, डा.मोहित सनवाल आदि मौजूद रहे।

मां के डोले के साथ 30 भक्त जाएंगे लोअर मालरोड पर

नैनीताल की लोअर मालरोड क्षतिग्रस्त होने के बाद यहां मरम्मत कार्य जारी है। लोनिवि के ईई सीएस नेगी ने बताया है कि लोअर मालरोड से सुरक्षा को देखते हुए अधिक भार नहीं भेजा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिला तथा पुलिस प्रशासन को तकनीकी राय के तौर पर पत्र भेजा गया है। डोले के साथ राम सेवक सभा के मुख्य पदाधिकारियों के साथ लगभग 30 भक्त जा सकते हैं। शेष अपर मालरोड से जाएंगे।

महोत्सव में सुरक्षा रहेगी चौकस

मेला अधिकारी संयुक्त मजिस्ट्रेट अभिषेक रूहेला की अध्यक्षता में बुधवार को मल्लीताल कोतवाली में बैठक हुई। उन्होंने कहा कि मेले में सुरक्षा व्यवस्था चौकस रहेगी। एएसपी हरीश चंद्र सती ने कहा कि महोत्सव में आने वाले बाहरी लोगों का सत्यापन तथा पुलिस लगातार मेला परिसर में गश्त करेगी। नशा तथा अराजक तत्वों के खिलाफ सख्ती के साथ कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर कोतवाल विपिन चंद्र पंत, एसओ राहुल राठी, प्रभारी ईओ लता आर्या, कुलदीप कुमार, शैलेंद्र मेलकानी, अरविंद पडियार, मनोज जोशी, बसंत जोशी, भुवन बिष्ट, नरदेव शर्मा, राजेश वर्मा, सुहेल सम्सी आदि मौजूद रहे।

दुकानें सजीं, आवंटन शुरू

डीएसए मैदान में मेले के लिए दुकानें सज गई हैं। इस बार मेला परिसर में 700 दुकानें आवंटन की जाएंगी। प्रशासन की ओर से की गई प्रक्रिया के तहत मेला परिसर में अधिकांश दुकानें तैयार कर दी गई हैं। साथ ही महोत्सव में दुकान लगाने के लिए व्यापारी भी पहुंचने लगे हैं। बुधवार को आवंटन शुरू कर दिया गया है। जबकि गुरुवार को शेष दुकानों की नीलामी की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Launch of Nanda Devi Festival with cultural programs