ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड नैनीतालसमृद्ध विरासत को अंतराष्ट्रीय पहचाने दिलाने में सहायक होगा अल्मोड़ा महोत्सव: कमिश्नर

समृद्ध विरासत को अंतराष्ट्रीय पहचाने दिलाने में सहायक होगा अल्मोड़ा महोत्सव: कमिश्नर

अल्मोड़ा में पहलीबार अल्मोड़ा महोत्सव होने जा रहा है। कुमाऊं कमिश्नर राजीव रौतेला ने सोमवार को इस बात की जानकारी...

समृद्ध विरासत को अंतराष्ट्रीय पहचाने दिलाने में सहायक होगा अल्मोड़ा महोत्सव: कमिश्नर
हिन्दुस्तान टीम,नैनीतालMon, 24 Sep 2018 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

कुमाऊं की सांस्कृतिक नगरी कहे जाने वाली अल्मोड़ा नगरी में पहली बार अल्मोड़ा महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है। तीन दिवसीय महोत्सव आगामी 20 से 22 अक्तूबर तक होगा। सोमवार को यहां कुमाऊं कमिश्नर राजीव रौतेला ने महोत्सव के लिए तैयार वेबसाइड तथा सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म को औपचारिक रूप से लांच किया। महोत्सव का उद्घाटन 20 अक्तूबर को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे।सोमवार को यहां जिला विकास प्राधिकरण में आयोजनत बैठक में कुमाऊं आयुक्त राजीव रौतेला ने अल्मोड़ा महोत्सव की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा कला, संगीत, संस्कृति के क्षेत्र में खास पहचान रखता है। हस्तशिल्प, पर्यटन, पुरातत्व और धार्मिक दृष्टि से भी अल्मोड़ा की विरासत काफी समृद्धशाली है। इन सबको राष्ट्रीय- अंतराष्ट्रीय पटल पर पहचान दिलाने के लिए अल्मोड़ा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। कमिश्नर ने कहा कि महोत्सव में बाहर से आने वाले प्रतिभागियों के लिए यातायात सुविधा व रहने आदि के विशेष इंतजाम किए जाएं। साथ ही साफ-सफाई का भी विशेष प्रबंधन करना होगा। इस मौके पर अल्मोड़ा के डीएम नितिन सिंह भदौरिया, जिला उद्योग केंद्र अल्मोड़ा के जीएम डा. दीपक मुरारी, आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी, पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, प्रद्मुन्न नागपाल, सूचना विभाग के शंकर दत्त पांडे आदि मौजूद रहे।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम विशेष आकर्षण का केंद्र होंगे। इसमें कुमाऊं स्तर पर प्रसिद्ध कलाकार पवन दीप सहित मशहूर बालीवुड गायक शान व केके जैसे कलाकारों को बुलाने का प्रयास चल रहा है। महोत्सव के दौरान हेरिटेज वॉक का आयोजन होगा। महोत्सव के दौरान कोसी नदी को पुनर्जीवित करने के लिए हुई एतिहासिक पहल को भी बाहर से आने वाले लोगों के बीच रखा जाएगा। इस दौरान जागेश्वर धाम में योगा का कार्यक्रम होगा जबकि साहसिक खेल के लिए विशेष कार्यक्रम रखे गए हैं। बेटी बचाव-बेटी पढ़ाओ की थीम पर स्कूटी/बाईक रैली के साथ ही साईकल व माउंटेन बाइक रैली जैसे आयोजन भी होने जा रहे हैं।

जागेश्वर और रानीखेत में भी होंगे कार्यक्रम

इस मौके पर डीएम अल्मोड़ा भदौरिया ने बताया कि महोत्सव के तहत अल्मोड़ा जीआईसी मैदान, उदयशंकर नाट्य अकादमी फालसीमा, कसार देवी के साथ ही जागेश्वर और रानीखेत में भी कार्यक्रम होंगे। उन्होंने बताया कि यह सिलसिला आगे भी जारी रहे। इसके लिए महोत्सव के लिए समिति का बकायदा पंजीयन भी कर लिया गया है। अल्मोड़ा के पर्यटन कारोबारियों के साथ ही सामाजिक व व्यापारी संगठनों का इसमें सहयोग लिया जा रहा है।

हस्तशिल्प उत्पादों के लगाए जाएंगे स्टॉल

कुमाऊं आयुक्त ने बताया कि महोत्सव बहुआयामी तौर पर आयोजित किया जा रहा है। इसमें स्थानीय हस्तशिल्प के तहत ताम्र उद्योग, ऐपण, रिंगाल, बांस पर आधारित उत्पादों की बिक्री के स्टॉल लगाए जाएंगे। बाहर से आने वाले खरीदारों को हस्तशिल्प के उत्पादन स्थल पर ले जाने की भी योजना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें