ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड नैनीतालबारिश से फल और सब्जियों को 80 फीसदी नुकसान

बारिश से फल और सब्जियों को 80 फीसदी नुकसान

नैनीताल के समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार हुई वर्षा से खासा नुकसान हुआ है। ग्रामीणों के अनुसार यहां फल सब्जियां 80 फीसदी से अधिक चौपट हो गई हैं। साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों में जंगली जानवरों का भी...

बारिश से फल और सब्जियों को 80 फीसदी नुकसान
हिन्दुस्तान टीम,नैनीतालTue, 05 Mar 2019 07:32 PM
ऐप पर पढ़ें

नैनीताल के समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार हुई वर्षा से खासा नुकसान हुआ है। ग्रामीणों के अनुसार यहां फल सब्जियां 80 फीसदी से अधिक चौपट हो गई हैं। साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों में जंगली जानवरों का भी खासा आतंक बना हुआ है।

बता दें कि नैनीताल में बीते कई दिनों से लगातार बारिश जारी रही। इस दौरान धनियां, गाजर, मेथी, पालक, लाई, प्याज, मटर, मूली, बीन, आलू आदि सब्जियों को खासा नुकसान हुआ है। इसके अलावा नीबू, खुमानी, पुलम आदि स्थानीय फल भी बारिश से गिर गए। खुर्पाताल के ग्राम प्रधान मनमोहन कनवाल ने बताया कि क्षेत्र के बजून, जगोड़ा, अधौड़ा, मंगोली, थापला, जलालगांव आदि ग्राम सभाओं के किसानों को बारिश से भारी नुकसान हुआ है। इस दौरान सब्जी तथा फल में ग्रामीणों ने 80 फीसदी से अधिक का नुकसान झेला है। उन्होंने बताया कि आलू और मूली बीज भी प्रभावित हुआ है। मौसम की मार के साथ ही जंगली जानवरों ने भी किसानों की दिक्कतें बढ़ाई हैं। प्रधान जलालगांव रघुवर सिंह बिष्ट, प्रधान रौखड़ यशपाल जीना, प्रधान बजून गोविंद सिंह, प्रभात सिंह, लक्ष्मण सिंह, सुरेंद्र सिंह, मोहन सिंह, रमेश सिंह, नरेंद्र सिंह, तारासिंह, रवींद्र सिंह आदि किसानों ने क्षति का आंकलन कर नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें