ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड नैनीतालताकुला में एस्ट्रो विलेज के लिए 2.46 करोड़ स्वीकृत

ताकुला में एस्ट्रो विलेज के लिए 2.46 करोड़ स्वीकृत

पर्यटन नगरी नैनीताल पहुंचने वाले पर्यटक अब यहां आने पर एस्ट्रो टूरिज्म का भी आनंद ले सकेंगे। नैनीताल के समीपवर्ती भीमताल ब्लॉक के ताकुला को ऐस्ट्रो...

ताकुला में एस्ट्रो विलेज के लिए 2.46 करोड़ स्वीकृत
हिन्दुस्तान टीम,नैनीतालSun, 27 Jun 2021 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

नैनीताल। संवाददाता

पर्यटन नगरी नैनीताल पहुंचने वाले पर्यटक अब एस्ट्रो टूरिज्म का भी आनंद ले सकेंगे। इसके लिए नैनीताल के समीपवर्ती भीमताल ब्लॉक के ताकुला को एस्ट्रो विलेज के रूप में विकसित किया जा रहा है। शासन से इसके लिए 2 करोड़ 46 लाख रुपये स्वीकृत हो गए हैं। इस धनराशि से विभिन्न विकास कार्य कराए जाएंगे। अंतरिक्ष देखने के लिए अत्याधुनिक दूरबीन लगाई जाएगी।

विधायक संजीव आर्य ने कहा कि क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा देने तथा नैनीताल नगर समेत समीपवर्ती क्षेत्रों में भी पर्यटन गतिविधियों को विकसित किया जाना जरूरी है। इसी क्रम में उन्होंने भी निजी स्तर पर एस्ट्रो विलेज के लिए प्रयास किए। शीघ्र ही एस्ट्रो विलेज में अत्याधुनिक दूरबीन स्थापित होगी। अन्य सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी। इससे इस क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ाया मिलेगा। यहां के लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इस योजना पर काम शुरू कर दिया गया है।

पहाड़ी शैली में बनेंगे होम स्टे:

पलायन की बढ़ती समस्या को रोकने तथा ग्रामीणों को पर्यटन रोजगार से जोडऩे के लिए यह प्रोजेक्ट खासा कारगर साबित होगा। एस्ट्रो विलेज के तहत वहां पहाड़ी शैली में होमस्टे बनाए जाएंगे। भवन में अल्मोड़ा के स्टोन और लकड़ी का इस्तेमाल किया जाएगा। पारंपरिक लोक कला व संस्कृति के संरक्षण की मुहिम से वास्तुकला को भी संरक्षण मिलेगा। इससे क्षेत्र की संस्कृति का भी विकास होगा।

पर्यटक गांधी मंदिर का कर सकेंगे दीदार

ताकुला गांव में पूर्व से ही गांधी मंदिर स्थित है। महात्मा गांधी जी द्वारा खुद इस भवन का शिलान्यास करने के कारण इसका ऐतिहासिक महत्व भी है। वर्ष 1929 और फिर वर्ष 1932 में वे यहां रहने भी आए थे। अब यहां आने वाले पर्यटक एस्ट्रो विलेज में आकर गांधी मंदिर के भी दीदार कर उसके बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें